उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ नगर निगम के यह 5 वार्ड होंगे खत्म, निदेशालय को भेजा गया प्रस्ताव

By

Published : Jun 23, 2022, 12:45 PM IST

etv bharat

राजधानी लखनऊ में नगर निगम बड़ा बदलाव कर रहा है. नगर निगम पांच पुराने वार्डों को खत्म कर रहा है. इसके बाद भी नगर निगम में कुल वार्डों की संख्या 110 ही रहेगी.

लखनऊ:लखनऊ नगर निगम के पांच पुराने वार्ड खत्म करने की तैयारी है. इनमें महात्मा गांधी वार्ड, नजरबाग वार्ड, हरदीन राय वार्ड, बजरंगबली बेगम हजरत महल वार्ड और अशर्फाबाद या कल्बे आबिद द्वितीय वार्ड शामिल हैं. इसके साथ ही, नगर निगम की सीमा में जोड़े गए 88 गांव को लेकर 5 नए वार्ड बनाए जाएंगे. इस बदलाव के बाद लखनऊ नगर निगम में कुल वार्डों की संख्या 110 ही रहेगी.


राजधानी के नगर निगम प्रशासन की तरफ से परिसीमन प्रस्ताव को डीएम के हस्ताक्षर के बाद निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय को भेज दिया गया है. विभागीय अधिकारियों की मानें. तो इस माह के अंत में आपत्ति और सुझाव के बाद इस पर अंतिम फैसला जारी कर दिया जाएगा. नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि परिसीमन में वार्डों की संख्या पहले की ही जितनी रहेगी. शासन के आदेशों का पालन करते हुए नगर निगम में आए 88 गांव को भी परिसीमन में शामिल कर लिया गया है.

2011 की जनगणना पर आधारित है परिसीमनःइस परिसीमन का यह प्रस्ताव 2011 की जनगणना के आधार पर ही तैयार किया गया है. लखनऊ नगर निगम और 88 गांव की कुल जनसंख्या मिलाकर करीब 30 लाख 86 हजार 105 के करीब है. एक वार्ड में औसतन 28,000 की आबादी रहेगी. विशेष परिस्थितियों में इसे 15% कम और ज्यादा किया जा सकता है.


यह भी पढ़ेः रामपुर-आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव: BJP प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने किया मतदान, बोले- हर जगह खिलेगा कमल, जीत होगी पक्की

बदलाव में ये है प्रस्तावित- जोन 1 में 2 वार्ड कम होंगे. इसमें महात्मा गांधी वार्ड और नजरबाग वार्ड शामिल है. इनके खत्म होने के बाद जोन एक में कुल 12 वार्ड रह जाएंगे. जबकि जोन 2 में हरदीन राय वार्ड खत्म होने के बाद यहां कुल 11 वार्ड रह जाएंगे. जोन 3 में बजरंगबली बेगम हजरत महल वार्ड और जोन 6 में अशर्फाबाद या कल्बे आबिद द्वितीय में से एक कम होगा. जोन 3 में कुल 19 वार्ड होंगे. जोन 4 में 2 वार्ड बढ़ने से इसकी कुल संख्या 10 हो जाएगी.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details