उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ganga Dussehra 2023 : गंगा दशहरा पर यूपी में स्नान करते समय 15 लोगों की डूबकर मौत

By

Published : May 30, 2023, 8:51 PM IST

Updated : May 30, 2023, 11:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में गंगा दशहरा के पावन पर्व पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. इसी दौरान कई लोगों की नदी में डूबकर मौत हो गई. जानिए अलग-अलग जिलों के आंकड़े..

etv bharat
नदी

लखनऊः उत्तर प्रदेश में गंगा दशहरा हर साल की तरह इस बार भी मौत का सबक बन गया. एक तरफ जहां लोग गंगा समेत अन्य नदियों में स्नान कर दान-पुण्य कर थे. वहीं, दूसरी तरफ नदियों में स्नान करने के दौरान प्रदेश के विभन्न जिलों में कई लोगों ने जिंदगी ही गंवा दी. स्नान के दौरान कई युवा और बच्चों की नदी में में डूबकर मौत हो गई.

कौशांबी में गंगा स्नान करते समय नदी में डूबा किशोर
संदीपन घाट थाना क्षेत्र के पल्हना गंगा नदी घाट पर मंगलवार को किशोर नहाते समय डूब गया. स्थानीय गोताखोरों की मदद से शव की तलाश कराई जा रही है. बताया जा रहा है एक परिवार गंगा दशहरा के पर्व पर नदी स्थान पर गया था. इसी दौरान यह घटना घट गई, जिससे परिजनों में कोहराम मच गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

पल्हना गंगा नदी घाट

थाना प्रभारी दिलीप कुमार ने बताया कि संदीपन घाट मूरतगंज के लाठी मोहल्ला निवासी कमलेश सोनी कस्बे छोड़कर मुंबई में प्राइवेट नौकरी करते हैं. कमलेश की पत्नी, 2 बेटे व 1 बेटी कस्बे में रहते हैं. गंगा दशहरा के मौके पर कमलेश अपने परिवार के साथ पल्हना घाट आए थे. दोनों बेटे गंगा में स्नान कर रहे थे. इसी दौरान बेटा कमलेश के 15 वर्षीय बेटे अनूप सोनी ने अन्य लोगों को नदी तैरकर पार करते हुए देखा और वह नदी पार करने के लगा. नदी के दूसरे छोर पर पहुंचने से पहले ही वह थक गया और नदी में डूब गया. परिवार में कोहराम मचा हुआ है. पुलिस का कहना है कि लाश बरामद होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

संभल में स्नान करते युवक की गंगा में डूबकर मौत
जिले में गंगा दशहरा पर स्नान करते वक्त एक युवक की डूब कर मौत हो गई साथियों के साथ स्नान करते वक्त गहरे पानी में चले जाने से 22 वर्षीय युवक की मौत से परिवार में कोहराम मचा है गोताखोरों की मदद से युवक के शव को बाहर निकाला गया अस्पताल में चिकित्सक ने युवक को मृत घोषित किया है.

जुनवाई थाना क्षेत्र में सांकरा घाट पर स्नान करते समय एक युवक की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि युवक विजेंदर (25) अलीगढ़ जिले के दादो थाना क्षेत्र के लहरा सलेमपुर गांव का रहने वाला था. वह अपने साथी पुष्पेंद्र, यशपाल और राहुल के साथ गंगा स्नान करने आया था. विजेंदर के नदी में डूबने से हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों की मदद से काफी मशक्कत के बाद मृतक विजेंदर के शव को बरामद किया है.

बरेली में गंगा नदी में स्नान करने के दौरान पांच लोगों की डूबने से मौत
जिले के दो अलग-अलग घाटों पर रामगंगा नदी में नहाने के दौरान पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं, एक को गोताखोरों ने डूबने से बचा लिया. मौके पर पहुंची पुलिस मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. भमोरा थाना क्षेत्र में 3 किशोरों की गंगा नदी में डूबने से मौत हो गई तो वहीं सिरौली थाना क्षेत्र में दो युवकों की गंगा स्नान करते वक्त मौत हो गई.

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि भमोरा थाना क्षेत्र के फिरोजपुर घाट पर गौसगंज के रहने वाले अरविंद(16) और अनुज(17) अपने एक साथी के साथ गंगा नदी में स्नान कर रहे थे. इसी दौरान वे दौरान नदी में डूब गए. इसी घाट पर एक और छोटू(11) की नदी में डूबने से मौत हो गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों के शवों को नदी से निकाला, जिसमें अनुज और अरविंद के शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम को भेज दिया है. जबकि छोटू के परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया है. इसी घाट पर एक और किशोर को पानी में डूबते वक्त गोताखोरों ने बचा लिया है.

मीरगंज में रामगंगा में स्नान करते समय छह युवक डूबे, दो की मौत

बरेली के सिरौली थाना क्षेत्र में कैलाश गिरि मढ़ी घाट के पास रामगंगा में स्नान करने गए छह लोग डूब गए, जिसमें दो युवकों की मौत हो गई. दोनों युवक सिरौली थाना क्षेत्र के गुरुगांव गांव के रहने वाले हैं. मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शवों का पंचनामा भर पोस्टमार्टम को भेज दिया है. एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि सिरौली थाना क्षेत्र के गुरुगांव गांव निवासी हरेंद्र यादव(24), आकाश(21) की नदी में डूबकर मौत हो गई. गोताखोरों ने दोनों को नदी से बाहर निकाला लिया है. दोनों के शवों का पंचनामा भर पोस्टमार्टम को भेजा जा रहा है.

कैलाश गिरि मढ़ी घाट

कासगंज में गंगा स्नान के दौरान पांच लोग डूबे, तीन को बचाया गया, दो लापता
पटियाली तहसील क्षेत्र के कादरगंज गंगा घाट पर गंगा स्नान के दौरान 4 किशोर सहित लोग नदी में डूब गए. श्रद्धालुओं को डूबता देख आसपास के श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पीएसी के गोताखोरों ने कड़ी मशक्कत के बाद तीन किशोरों को बचा लिया है. वहीं, दो लोगों की तलाश जारी है.

कादरगंज गंगा घाट

क्षेत्राधिकारी दीप कुमार पंत ने बताया कि दो अलग-अलग घटनाओं में 5 लोग डूबे थे, जिनमें तीन को बचा लिया गया है और दो लोग लापता हैं. एक घटना में एक युवक विपिन(22) निवासी बघराई पुलिस की बैरिकेडिंग पार कर के गंगा के दूसरे छोर पर जाने लगा, जो गहरे पानी मे चला गया. गोताखोरों के द्वारा लाख तलाश करने के बाद भी उसका पता नहीं लगा.

वहीं, दूसरी घटना में 4 किशोर जिनमें महाबली(14) निवासी नगला रघी, अवनीश (17), मोहित (14), पप्पू (11) नहाते समय गहरे पानी में चले गए और डूबने लगे. पहले से स्टीमर पर सतर्क निगाह बनाये हुए गोताखोरों ने तीन लोगों को बचा लिया. जब तीनों किशोरों को होश आया तब उन्होंने बताया कि हमारा एक साथी महाबली भी गंगा में डूब गया है, तब गोताखोरों ने तत्काल गंगा में महाबली की तलाश की, लेकिन काफी खोजबीन के बाद भी महाबली का कहीं पता नहीं चला. फिलहाल गोताखोरों की टीम लापता एक युवक और एक किशोर की तलाश में लगी हुई है.

इटावा में यमुना में स्नान कर रहे 6 लोग डूबे, 4 लोगों को ग्रामीणों ने बचाया
सिविल लाइन इलाके में गंगा दशहरा के मौके पर यमुना नदी में स्नान करने गए 6 लोग डूबने लगे. चीख-पुकार सुनकर ग्रामीण तैराकों ने लोगों को बचाने के लिए यमुना नदी में छलांग लगा दी. ग्रामीणों ने 4 लोगों को बचा लिया, जबकि 2 लोग लापता हो गए. मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है. साथ ही डीएम भी मौके पर पहुंच गए.

जानकारी के अनुसार सिविल लाइन थाना क्षेत्र के विजयपुरा गांव के रहने वाले विक्की (16), सूरज (22), तेज प्रताप (16) निखिल (16), भोले (16) और बिट्टू (16) गंगा दशहरा के मौके पर यमुना नदी में नहाने गए थे. सभी लोग सिद्धि ऋषि मंदिर घाट पर स्नान कर रहे थे. इसी दौरान गहरे पानी में जाने से विक्की और सूरज डूबने लगे. जिन्हें बचाने के लिए इनके साथियों ने कोशिश करने लगे और वह भी गहरे पानी में डूबने लगे. देखते ही देखते 6 लोग नदी के गहरे पानी में डूबने लगे. लोगों को डूबते देख स्थानीय लोगों की चीख-पुकार सुनकर मौके पर ग्रामीण पहुंच गए. ग्रामीण तैराकों ने तेजप्रताप, भोले, निखिल, बिट्टू को बचा लिया. जबकि विक्की व सूरज अभी भी लापता हैं.

फिरोजाबाद में दो लोग नदी में डूबे
नगला सिंघी थाना और जसराना थाना क्षेत्र में दो परिवारों की खुशियां नदी और नहर में डूब गईं. दोनों स्थानों पर एक बालिका और एक किशोर के डूबने से मौत हो गई. सूचना पर पहुंची पुलिस गोताखोरों की मदद से दोनों की तलाश में जुटी है. दोनों ही परिवारों में कोहराम मचा हुआ है.

पढ़ेंः Etawah News: गंगा दशहरा पर यमुना में स्नान कर रहे 6 लोग डूबे, ग्रामीणों ने 4 को बचाया

Last Updated :May 30, 2023, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details