उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ललितपुर में योगी सरकार किशोर अपचारियों को सिखाएगी आजीविका का हुनर

By

Published : Nov 18, 2022, 4:07 PM IST

अपचारियों को सिखाएगी आजीविका का हुनर

ललितपुर में सम्प्रेक्षण गृह में प्रशिक्षण के लिए एक बैच की शुरुआत की जाएगी. प्रशिक्षण को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गयी हैं.

ललितपुर: जनपद में उत्तर प्रदेश सरकार के सम्प्रेक्षण गृहों में रखे गए किशोर अपचारियों को कौशल विकास के तहत आजीविका का हुनर सिखाया जाएगा. शासन के आदेश पर नेहरू नगर में स्थित राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर में कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए जाने की तैयारी है. यहां अगले सप्ताह से प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी.

स्किल्ड इंडिया सोसाइटी (Skilled India Society) के डायरेक्टर नीरज सिंह के मुताबिक, नेहरू नगर स्थित राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर में इस समय 43 किशोर अपचारी रखे गए हैं. कौशल विकास के तहत बैच बनाकर इनमें से 27 चयनित अपचारियों को अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें आजीविका का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद और आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी है.

ललितपुर के जिला प्रोबेशन अधिकारी नन्द लाल ने कहा कि शासन के निर्देश पर सम्प्रेक्षण गृह में कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है. अभी कौशल विकास के तहत अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है. मकसद यह है कि बच्चे हुनर सीख लें, जो यहां से बाहर जाने के बाद उनके काम आएगा. प्रशिक्षक संस्था का निर्धारण हो गया है और अगले सप्ताह से इसकी शुरुआत की जाएगी.

यह भी पढ़ें-ललितपुर में बनेगा प्रदेश का पहला भालू और रीछ रिजर्व, वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details