उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्वास्थ्य विभाग ने दिए निर्देश, टीबी के मरीजों के लिए चलती रहेंगी ओपीडी सेवाएं

By

Published : May 2, 2020, 3:05 PM IST

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में लॉकडाउन के कारण सारी ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई थी, सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं चालू की गई हैं. ओपीडी सेवाएं बंद होने के कारण टीबी के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. इसे देखते हुए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर अब यह सुविधाएं चालू कर दी गई हैं.

लॉक़डाउन के दौरान टीबी रोगियों के लिए खोली गई ओपीडी
लॉक़डाउन के दौरान टीबी रोगियों के लिए खोली गई ओपीडी

ललितपुर: कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन के कारण क्षय रोगियों के लिए ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई थी. वहीं जनपद में शुक्रवार को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के निर्देश पर अब ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं, जिससे मरीज अपनी जांच करा सकें. क्षय रोगी (टीबी) के मरीजों को लॉकडाउन के दौरान 1-1 महीने की दवाएं दी जाएंगी.

क्षय रोगियों के लिए सभी प्रकार की जांच और एक्सरे की व्यवस्था जिला अस्पताल ललितपुर, महरौनी स्वास्थ्य केंद्र, मड़ावरा सामुदायिक केंद्र और तालबेहट में की गई हैं. वर्तमान में ललितपुर में 1050 क्षय रोगी हैं, जिनका इलाज चल रहा है. इसके साथ ही दवाओं के एडवर्स ड्रग रिएक्शन पर नजर रखने के लिए निरंतर फोन पर संपर्क किया जाएगा. मरीजों के लिए एक्सरे की सुविधा जिला अस्पताल, महरौनी स्वास्थ्य केंद्र, मड़ावरा सामुदायिक केंद्र और तालबेहट में है और इसके साथ ही बलगम की जांच भी शुरू कर दी गई है.

लॉकडाउन के कारण टीबी के मरीजों के लिए ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई थीं. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर अब ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं, जिससे मरीज समय-समय पर जांच कराते रहें. वहीं मरीजों को 1-1 महीने की दवाइयां दी जा रही हैं, जिससे उन्हें परेशानियां न हो.

- डॉ. जेएस बख्शी, जिला क्षय रोग अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details