उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Mukhyamantri Arogya Mela में स्वस्थ रहने के दिए गए टिप्स, 13 लाभार्थियों का बना आयुष्मान कार्ड

By

Published : Mar 27, 2023, 11:38 AM IST

राजधानी में पीएचसी पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आयोजित किया (Chief Minister Arogya Health Fair) गया. इस दौरान लोगों को बीमारी के उपचार व बचाव की जानकारी दी गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :जिले के सभी ग्रामीण व नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ. आरोग्य मेले में गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व निमोनिया की रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएं दी जा रही हैं. कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है.

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 'परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं. इसके अलावा ओपीडी की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए. मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने भी अपना स्टाॅल लगाया.'

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 'जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 4458 लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें 1760 पुरुष, 1976 महिलायें और 722 बच्चे शामिल हैं. इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 13 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया. इसके साथ ही 44 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया. सभी निगेटिव आए.'



घरों में बीपी मशीन, ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर रखें :हमें अपने घर में बीपी मशीन, ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर सहित प्राथमिक उपचार के लिए कुछ औषधियां रखनी चाहिए, जिससे कभी भी आवश्यकता पड़ने पर मरीज की जिंदगी बचाई जा सके. साथ ही स्वास्थ्य की नियमित देखभाल भी की जा सके. यह जानकारी रिक्शा कॉलोनी में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने दी. उन्होंने हर घर में फर्स्ट एड किट बनाने की सलाह दी और बुजुर्गों तथा बच्चों का विशेष ध्यान रखने की अपील की. घरों में दवाएं कैसे रखें, एक्सपायरी डेट देखने, दवाएं खाते समय क्या सावधानी रखें, इसकी भी जानकारी दी गई. यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन द्वारा रिक्शा कॉलोनी सेक्टर एम 1 कानपुर रोड में एक विशाल नि:शुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य जागरूकता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 300 से अधिक मरीजों की जांचकर औषधियां दी गई तथा सैकड़ों मरीजों की ब्लड प्रेशर, शुगर, खून की जांच भी हुई.

यह भी पढ़ें : सपा ने नियुक्त किए 24 जिलाध्यक्ष, बड़े नेताओं को बनाया लोकसभा प्रभारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details