उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में 57.35 फीसदी हुआ मतदान

By

Published : Nov 3, 2022, 7:28 AM IST

Updated : Nov 3, 2022, 10:25 PM IST

गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव.

22:18 November 03

लखीमपुर खीरी: जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. शाम 5.00 बजे तक करीब 55.68 प्रतिशत मतदान हुआ. फिलहाल मतदान प्रतिशत का आंकड़ा अभी तक जारी नहीं हो सका है. इस सीट से 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर अरविंद गिरी चुनाव जीते थे. हार्टअटैक के चलते कुछ महीने पहले उनका निधन हो गया था, जिसके बाद अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. रिटर्निंग अधिकारी अनुराग सिंह ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र गोला गोकर्णनाथ के लिए आज हुए उप निर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेटों से प्राप्त सूचना के आधार पर 57.35 फीसदी मतदान हुआ है. फाइनल आंकड़ों के मिलान होने के बाद विशुद्ध प्रतिशत की जानकारी होगी.

मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए बीजेपी और सपा प्रत्याशी.

भारतीय जनता पार्टी ने अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को चुनाव मैदान में उतारा है तो समाजवादी पार्टी ने विनय तिवारी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. खास बात यह है कि सपा भाजपा के अलावा अन्य मुख्य विपक्षी दलों ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया. जिनमें कांग्रेस और बसपा ने अपने प्रत्याशी इस उपचुनाव में नहीं उतारे हैं. उपचुनाव जीतने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के तमाम बड़े नेताओं ने जमकर चुनाव प्रचार किया और जनता से समर्थन मांगा.

22:18 November 03

सीएम योगी से लेकर कई नेताओं ने किया प्रचारमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक सहित कई अन्य मंत्रियों ने चुनाव प्रचार किया. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने बकायदा वहां पर कैंप लगाया. वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित समाजवादी पार्टी के बड़े नेताओं ने उपचुनाव के प्रचार से पूरी तरह से दूरी बनाए रखा. जिसको लेकर तमाम तरह के सवाल भी खड़े हुए.

इस तरह हुई वोटिंगः गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के दौरान सुबह सुबह 9 बजे तक 10.09, 11 बजे तक 23.56, दोपहर 3 बजे तक 44.05 और 5.00 बजे तक 55.68 फीसदी वोटिंग हुई.

22:18 November 03

सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है सरकार: सपा महासचिव

जानकारी देते सपा राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा.

गोला विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया. सपा का आरोप है कि गोला के कई बूथ बीजेपी के कब्जे में हैं. सपा ने चुनाव आयोग और प्रशासन से निष्पक्ष चुनाव की मांग की है. सपा के राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा ने कहा कि सरकार बदहवास है तभी गोला में 40-40 मंत्री पड़े हैं. खुद मुख्यमंत्री को यहां आना पड़ रहा है. 2-2 डिप्टी सीएम को यहां आना पड़ रहा है. बीजेपी इस चुनाव में शिकारी की तरह नजर आ रही और किसान शिकार हो गया है. गरीब परेशान हैं किसानों की कोई सुनवाई नहीं है धान बीज नहीं रहा धरने का पेमेंट नहीं हो रहा है.
ऐसे में गन्ना किसानों का आक्रोश इस चुनाव के माध्यम से सामने आएगा. आप 6 नवंबर का इंतजार करिए. इस बार चुनाव जनता लड़ रही है समाजवादी पार्टी नहीं. रवि प्रकाश वर्मा ने कहा कि गोला क्षेत्र में पूरी सरकार एक महीने से पड़ी रही. यहां 6-6 लोगों को बाघ और तेंदुआ खा गया पर किसान पर सरकार के एक भी मंत्री के मुंह से उन पीड़ित परिवारों के प्रति एक शब्द नहीं निकला. जैसे दिल्ली के बार्डरों पर 700 किसानों की मौत पर भी बीजेपी चुप रही. सरकार को किसान भांप गया है. ये चुनाव जनता लड़ रही. नतीजे देखिएगा.

प्राथमिक विद्यालय देवकली के बूथ पर EVM खराब होने से मतदान बाधित
गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी मतदान को लेकर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया है. ट्वीट में लिखा है कि विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय देवकली के बूथ संख्या 316 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित है. कार्रवाई कर चुनाव आयोग मतदान सुचारू रूप से करवाए.

06:45 November 03

आचार संहिता का उलंघन कर पोलिंग बूथ पर घूमते नजर आए बीजेपी विधायक

गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में मतदान के दौरान मोहम्मदी विधानसभा सीट से भाजपा विधायक लोकेन्द्र प्रताप सिंह का पोलिंग बूथ पर घूमने का वीडियो वायरल हो रहा है. सपा के ट्विटर अकाउंट से बीजेपी विधायक का यह वीडियो शेयर किया गया है. सपा ने मोहम्मदी विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह पर आचार संहिता का उलंघन कर चुनाव प्रभावित करने का आरोप लगाया है. सपा ने बीजेपी विधायक पर कार्रवाई की मांग की है. सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अनुराग पटेल का कहना है कि हैदरपुर और सिकंदराबाद में मोहम्मदी विधायक लोकेन्द्र प्रताप सिंह ने बूथ के अंदर घुसे. इसके बाद बीजेपी विधायक ने चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया. सपा नेता अनुराग पटेल ने आरोप लगाया कि जब सपा कार्यकर्ताओं ने बीजेपी विधायक का वीडियो बनाया, तो उन्होंने मोबाइल तोड़ दिया.

इसे भी पढे़ं-गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव, बीजेपी ने अमन गिरी और सपा ने विनय तिवारी को बनाया उम्मीदवार

Last Updated :Nov 3, 2022, 10:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details