उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी में तैनात रायबरेली के दो सिपाही बर्खास्त, जानें वजह

By

Published : Oct 6, 2022, 5:33 PM IST

लखीमपुर खीरी में तैनात रायबरेली के दो सिपाही को एसपी ने बर्खास्त (constables dismissed in lakhimpur kheri) कर दिया है. मार्कशीट और बर्थ सर्टिफिकेट में हेराफेरी कर यूपी पुलिस में सिपाही की नौकरी कर रहे थे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखीमपुर खीरी: यूपी पुलिस में तैनात दो मुन्नाभाई सिपाहियों को एसपी ने गुरुवार को बर्खास्त (constables dismissed in lakhimpur kheri) कर दिया है. पुलिस के मुताबिक, मार्कशीट और बर्थ सर्टिफिकेट में हेराफेरी कर यूपी पुलिस में सिपाही की नौकरी कर रहे थे,. इस दोनों सगे भाइयों के खिलाफ एक गुमनाम पत्र मिला था, जिसकी करीब एक साल जांच चलने के बाद दोनों सिपाहियों को बर्खास्त किया गया है.

एसपी संजीव सुमन के मुताबिक, यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में तैनात नीरज तिवारी और संदीप तिवारी नाम के दो सगे भाई सिपाही की नौकरी कर रहे थे. ये दोनों भाई 2018 बैच के सिपाही है. इन दोनों सिपाहियों की तैनाती गोला कोतवाली इलाके में थी. रायबरेली जिले के रहने वाले इन दोनों सगे भाइयों पर आरोप है कि इन दोनों ने फर्जी मार्कशीट और जन्म की तारीख में हेराफेरी कर पुलिस की नौकरी पाई.

मामले के बारे में जानकारी देते एसपी संजीव सुमन

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि एक गुमनाम शिकायत आई थी. जिसकी जांच कराई गई. दोनों भाइयों ने पहले हाईस्कूल किया. फिरजन्म की तारीख कम कराने के लिए फिर से 5वीं में एडमिशन ली. इसके बाद फिर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट किया. लेकिन इन दोनों भाइयों ने एक गलती दी. दोनों जन्म की तारीख में साढ़े चार महीने का अंतर रखा.

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि दोनों भाइयों की फर्जी मार्कशीट और दस्तावेजों की जांच करीब एक साल से हो रही थी. जांच में दोषी पाए जाने पर दोनों को गुरुवार को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है. दोनों पर 14 A की पुलिस की विभागीय कार्यवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें:पीड़ित परिवार से मिलने लखीमपुर खीरी पहुंची SC ST आयोग की टीम, कहा हत्यारों के घर पर चलेगा बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details