उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी में बवाल: सपा हुई हमलावर, कांग्रेस ने सीएम से मांगा इस्तीफा

By

Published : Oct 3, 2021, 5:33 PM IST

Updated : Oct 3, 2021, 10:56 PM IST

लखीमपुर खीरी में हुआ बवाल

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में आयोजित कुश्ती कार्यक्रम में पहुंचने वाले थे. उनके पहुंचने से पहले कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान काले झंडे लेकर पहुंच गए. वहां उनकी बीजेपी नेताओं से झड़प हो गई. आरोप है कि झड़प के दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी. जिसके बाद किसानों ने तीन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. इस घटना को लेकर विपक्ष भाजपा सरकार पर हमलावर हो गया है.

लखीमपुर खीरी:जिले में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम से पहले हुए बवाल को लेकर विपक्ष ने सत्ता पक्ष पर हमला किया है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री ने इसको लेकर सत्ता पक्ष पर हमला किया है. अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे.

कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है. उप्र दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा. यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे.

अखिलेश का ट्वीट.

दरअसल, रविवार को लखीमपुर-खीरी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम था. केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर-खीरी में कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करना था. इसके बाद उन्हें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र के पैतृक गांव बनबीरपुर भी जाना था. डिप्टी सीएम के कार्यक्रम की जानकारी मिलने पर किसान नेता काले झंडे दिखाने के लिए इकट्ठा हुए थे, हालांकि केशव प्रसाद मौर्य के पहुंचने से पहले ही कुछ बीजेपी नेताओं और किसानों में बवाल हो गया. जानकारी के मुताबिक, मौके पर मौजूद बीजेपी नेताओं ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी. इस हादसे में कई किसान घायल हुए हैं. खबर यह भी है कि किसानों ने तिकोनिया में डिप्टी सीएम के लिए बनाया गए हेलीपैड पर भी कब्जा जमा लिया है. अभी तक की जानकारी के अनुसार, इस बवाल में एक किसान की मौत भी हो गई है.

राहुल गांधी का ट्वीट.

वहीं अब राहुल गांधी ने भी इस घटना को लेकर ट्वीट किया है. राहुल गांधी ने लिखा कि जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप है, वो पहले ही मर चुका है, लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे- किसान सत्याग्रह ज़िंदाबाद!

इसे भी पढ़ें-खीरी में किसानों ने तोड़ी डिप्टी सीएम केशव मौर्य की होर्डिंग, हेलीपैड पर जमाया कब्जा

लखीमपुर की घटना पर कांग्रेस ने मांगा मुख्यमंत्री से इस्तीफा

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने लखीमपुर की घटना पर कहा कि रामराज कहने वाली सरकार आज किसानों के सीने पर बंदूक की गोलियां दाग रही है. एक साल से लगातार उत्तर प्रदेश का किसान और देश का किसान चाहे वह मोदी सरकार हो या फिर योगी सरकार, अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहा है. अभी भी आंदोलन जारी है. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से आज लखीमपुर की घटना हुई है उसे काला अध्याय कहा जाएगा. इसके लिए कौन जिम्मेदार है और किसकी जवाबदेही है. क्या इसलिए उत्तर प्रदेश की 23 करोड जनता ने इतना बड़ा जनमत सरकार को दिया था कि उत्तर प्रदेश के किसानों की हत्या की जाए. योगी जी वस्त्र पहनने से कोई योगी नहीं होता. आज किसानों पर गोलियां चलाई गईं. अगर नैतिकता है और साहस है तो नैतिकता के आधार पर आज आपको इस्तीफा दे देना चाहिए.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने ट्वीट कर लिखा है कि लखीमपुर खीरी में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे और भाजपा कार्यकर्ताओं ने मासूम किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी, गोलियां तक चलाईं. 2 किसानों की जान गई है, कई घायल हैं. यह घटना दु:खद एवं शर्मनाक है. अराजकता और गुंडई के बल पर विरोध की आवाज को कुचलना भाजपा की हिटलरशाही है.

वहीं AAP सांसद संजय सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'सत्ता का ऐसा नशा न आपने कभी देखा होगा न सुना होगा. 3 आंदोलनकारी किसानों को मंत्री के बेटे ने गाड़ी से रौंदकर मार दिया. कितने किसानों की शहादत लेंगे मोदी जी? हत्यारों को गिरफ़्तार करो CBI से जांच कराओ परिवार को मुआवज़ा दो.'

भारतीय किसान यूनियन ने ट्वीट कर बताया, 'लखीमपुर खीरी में आंदोलन कर रहे किसानों को गृह राज्य मंत्री टेनी के बेटे ने गाड़ी से रौंदा 3 किसानों की मौत. तेजेंद्र सिंह विर्क के भी घायल होने की सूचना है. राकेश टिकैत गाजीपुर से निकल रहे हैं.' बताया जा रहा है कि किसानों ने डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य और केंद्रीय राज्‍यमंत्री अजय मिश्र टेनी का हेलीकॉप्‍टर उतरने से पहले हेलीपैड पर कब्जा कर लिया था.

रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने अपनी प्रतिक्रिया में ट्वीट कर कहा कि लखीमपुर खीरी से दिल दहलाने वाली खबरें आ रहीं हैं. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का क़ाफ़िला आंदोलनकारी किसानों पर चढ़ा दिया गया. 2 किसानों की मौत हो गई और कई घायल हैं. विरोध को कुचलने का काला कृत्य जो किया है, साज़िश जब गृह मंत्री रच रहे हैं, फिर कौन सुरक्षित है?

वहीं पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने ट्वीट कर कहा कि लखीमपुर खीरी में कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर भाजपा सरकार के गृह राज्य मंत्री टेनी के बेटे ने गाड़ी से रौंदा, कई किसानों की मौत एवं कई घायल! तानाशाही भाजपा सरकार आंदोलन नहीं कुचल पाई तो किसानों को ही कुचल बदला ले रही है, हर ज़ुल्म का हिसाब अब जनता करेगी.

राज्यसभा सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लखीमपुर खीरी में एक भाजपा नेता की कार से कुचले गए प्रदर्शनकारी किसानों की मौत के बारे में सुनकर दुख हुआ. पीएम के लिए और कितने अन्नदाता शहीद होने चाहिए. इस बेरहम निरंकुश सरकार के हाथों हमारे किसानों का खून हुआ है.

लखीमपुर खीरी विवाद को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट कर कहा कि, हमारे किसानों की आवाज को दबाने का बर्बर तरीका. मैं उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई घटना की कड़ी निंदा करता हूं.

Last Updated :Oct 3, 2021, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details