उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोविड वैक्सीन की जगह लगा दिया एंटी रेबीज़ इंजेक्शन, जानें फिर क्या हुआ?

By

Published : May 2, 2022, 10:26 AM IST

Updated : May 2, 2022, 11:24 AM IST

लखीमपुर खीरी में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने गए एक युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने एंटी रेबीज़ इंजेक्शन लगा दिया. युवक के भाई ने इसकी शिकायत मुख्य चिकित्सा अधिकारी से की है.

etv bharat
कोविड वैक्सीन की जगह लगा दिया एंटी रेबीज़ इंजेक्शन

लखीमपुर:खीरी में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने गए एक युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने एंटी रेबीज इंजेक्शन लगा दिया. यह मामला लखीमपुर खीरी के फूलबेहड़ सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र का है. लखीमपुर खीरी के सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर ने पूरे मामले की जांच एडिशनल सीएमओ को सौंपी है.

यहां पर शिवम जायसवाल कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने गया था. उसका आरोप है कि वहां पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी ने एंटी रेबीज़ (कुत्ते के काटने पर लगाया जाने वाला) का इंजेक्शन लगा दिया. युवक ने मामले की शिकायत सीएमओ से की. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक ने कहा कि टीका लगने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. शिवम के स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है. यह रेबीज के खिलाफ उनके लिए एक एहतियाती खुराक के रूप में काम करेगा.

जहां एंटी रेबीज का इंजेक्शन लग रहा था. उसी लाइन में युवक भी खड़ा हो गया. टीका लगा रहे कर्मचारी ने उसे भी इंजेक्शन लगा दिया. सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि एंटी रेबीज़ इंजेक्शन से कोई नुकसान नहीं होगा. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है.

वहीं लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने कहा कि उन्होंने नोडल अधिकारी डॉ. वीपी पंत को जांच का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि यह डोज 'रेबीज के खिलाफ एहतियाती खुराक' के रूप में काम करेगी. शिवम को जब से कुत्ते काटने का इंजेक्शन लगा है, वो मानसिक रूप से परेशान है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :May 2, 2022, 11:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details