उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खीरी पहुंचे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, बोले- यूपी में अब बेटी होने पर भी बटेंगे लड्डू

By

Published : May 12, 2022, 9:55 PM IST

यूपी के संसदीय कार्य और वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना लखीमपुर खीरी पहुंचे. उन्होंने कहा कि अब यूपी में बेटियां होने पर भी लड्डू बटेंगे. साथ ही गरीब परिवार को दो हजार रुपये दिए जाएंगे.

etv bharat
वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना

लखीमपुर खीरी : यूपी के संसदीय कार्य और वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना गुरुवार को लखीमपुर खीरी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि कन्या सुमंगला योजना में अब बेटी होने पर दो हजार रुपया गरीब परिवार को दिया जाएगा. इतना ही नहीं पहले लड़का होने पर ही लड्डू बंटते थे पर अब यूपी में बेटियां होने पर भी लड्डू बटेंगे. साथ ही मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. कहा कि सबका साथ सबका विकास के मंत्रपर सरकार कार्य कर रही है.

दरअसल, सरकार की योजनाएं कैसे परवान चढ़ रही हैं. इसका स्थलीय परीक्षण करने के लिए गुरुवार को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना लखीमपुर खीरी पहुंचे. यहां उन्होंने अस्पताल स्कूल गौशाला का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने एक तरफ जहां जिला प्रशासन और डीएम की ग्राम चौपाल शुरू करने पर प्रशंसा की तो दूसरी ओर जल जीवन मिशन में लापरवाही बरतने पर एक्सियन जल निगम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जारी किए.

यह भी पढ़ें- BSA ने शिक्षकों पर की बड़ी कार्रवाई, 797 स्कूलों के शिक्षकों का रोका वेतन

प्रेस वार्ता में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि हमारी सरकार अतिक्रमण पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य करती है. अतिक्रमण चाहे अस्थाई हो या स्थाई हो सब हटाया जाए जिससे आम जनसामान्य का आवागमन सुचारू हो सके. मंत्री ने कहा की जिले में 133 केंद्र गेहूं स्थापित किए गए और बाजार भाव किसानों को बढ़िया मिल रहा. इससे सरकारी खरीद प्रभावित है लेकिन सरकार का लक्ष्य किसानों को उचित मूल्य दिलाना है.

मंत्री ने कहा कि 133 गेहूं क्रय केंद्र के जरिए अब तक 5880 क्विंटल गेहूं खरीदा गया जबकि जिले में 14668 स्मार्टफोन और 3154 टेबलेट का वितरण जनप्रतिनिधियों के जरिए कराया गया. आयुष्मान योजना में 16996 लोग अबतक उपचारित हुए जिसमें 16 करोड़ का क्लेम हुआ अब तक 12 करोड़ का भुगतान हुआ. वहीं, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आगे कहा कि सीएम कन्या सुमंगला योजना में 33381 लाभार्थियों को 5 करोड़ 85 लाख तीन हजार अंतरित किया है. सीएम सामूहिक विवाह योजना में 19.87 करोड़ की धनराशि से 4283 लाभार्थी जोड़ों का विवाह हुआ. मंत्री ने कहा कि जिले में 288 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज बन रहा है जिसमें तेज गति लाने के निर्देश दिए है. साथ ही बिजली भी ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 18 घंटे देने को सुनिश्चित करने को भी कहा गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details