उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीजेपी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का नाम नहीं, ये है वजह

By

Published : Oct 15, 2022, 10:07 PM IST

लखीमपुर खीरी के गोला में 5 बार विधायक रहे अरविंद गिरी की हार्टअटैक से मौत के बाद गोला सीट पर उपचुनाव हो रहा है. भाजपा ने अरविंद गिरी के इकलौते बेटे अमन गिरी को गोला विधानसभा से बीजेपी का प्रत्याशी बनाया है.

Etv Bharat
मंत्री अजय मिश्र टेनी

लखीमपुर खीरीः जिले की गोला विधानसभा में उपचुनाव होने वाले है. जहां भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का नाम गायब है. इसके बाद से कई कयास लगने शुरू हो गए है क्या भाजपा ने अजय मिश्र टेनी को चुनाव प्रचार करने से किनारे कर दिया है. या फिर अजय मिश्र टेनी कहीं और व्यस्त हैं?

गौरतलब है कि गोला विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनवार को स्टार प्रचारकों की एक लिस्ट जारी की है. इसमें सबसे ऊपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, इसके बाद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक का नाम है. वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह भी स्टार प्रचारकों में शामिल हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और धर्मपाल का नाम भी लिस्ट में है. लेकिन जिस जिले में चुनाव हो रहा उसी क्षेत्र के सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का नाम लिस्ट से गायब है.

भाजपा उपचुनाव में पूरी जोर-शोर के साथ मैदान में है. गोला से भाजपा के टिकट पर लगातार दूसरी बार जीते और लगातार 5 बार इसी सीट से विधायक रहे अरविंद गिरी की हार्टअटैक से मौत हो गई थी. इनके निधन के बाद गोला सीट पर उपचुनाव हो रहा है. भाजपा ने अरविंद गिरी के इकलौते बेटे अमन गिरी को गोला विधानसभा से भाजपा का प्रत्याशी बनाया है. अमन गिरी नामांकन भी कर चुके हैं. उनके सामने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक रह चुके विनय तिवारी मैदान में हैं.

ये दिग्गज नेता स्टार प्रचारक की सूची में शामिलःभाजपा ने इस उपचुनाव में प्रचार के लिए केंद्रीय मंत्री से लेकर यूपी के कबीना मंत्रियों को लगाया है. जितिन प्रसाद, नितिन अग्रवाल, जेपीएस राठौर, असीम अरुण समेत कई दिग्गजों को भाजपा ने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है. सिख वोटों को बटोरने के लिए बलदेव सिंह औलख लिस्ट में हैं, तो वहीं, निषाद, रावत और मौर्य समाज के वोटों को सहेजने के लिए अमरपाल मौर्य जयप्रकाश और उपेंद्र रावत को भी चुनाव प्रचार में शामिल किया गया है. ब्राम्हण वोटरों के लिए जितिन प्रसाद के साथ रजनी तिवारी शरद अवस्थी को जगह दी गई है. इसके अलावा बेबी रानी मौर्य, सुरेश खन्ना, दिनेश शर्मा और स्वतंत्र देव सिंह भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं. लेकिन इस लिस्ट से भाजपा के लखीमपुर खीरी के सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी का नाम नहीं है.

भाजपा की सफाईःकयास ये भी है कि भाजपा अजय मिश्र टेनी को स्टार प्रचारक बनाकर किसानों के गुस्से को बढ़ाना नहीं चाह रही या कोई विवाद नहीं चाहती इसलिए टेनी का नाम स्टार प्रचारकों में नहीं है. हालांकि भाजपा के जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि माननीय मंत्री जी गुजरात चुनाव में व्यस्त हैं. हिमाचल और गुजरात दोनों राज्यों मे चुनाव हैं. भाजपा बड़ी पार्टी है. इसमें हर कार्यकर्ता स्टार प्रचारक है.

अरविंद गिरी के परिवार से टेनी की दूरीःसांसद अजय मिश्र टेनी ने भाजपा विधायक अरविंद गिरी के परिवार से दूरी क्यों बना के रखी हुई हैं यह सवाल हर भाजपाई के जेहन में घूम रहा है. अरविंद गिरी की हार्ट अटैक से हुई मौत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से चलकर गोला अरविंद गिरी के घर पर आए. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, जितिन प्रसाद समेत तमाम मंत्री विधायक और सांसद शोक संवेदना प्रकट करने आए लेकिन, खीरी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा गोला विधानसभा के विधायक की मौत के बाद भी टेनी अरविंद गिरी के परिवार को शोक संवेदना देने क्यों नहीं पहुंचे. कहा जा रहा है कि अरविंद गिरी और अजय मिश्र टेनी का सियासी 36 का आंकड़ा था. इसकी वजह से टेनी अरविंद गिरी के घर नहीं गए.

ये भी पढ़ेंःपहले के मुख्यमंत्री तो ऑफिस-बंगले से भी नहीं निकलते थे बाहर, केशव प्रसाद मौर्य का विपक्ष पर निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details