उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस: यूपी के दुधवा में 43 फीसदी बाघों की हुई बढ़ोत्तरी, स्टाफ खुश

By

Published : Jul 29, 2023, 10:35 PM IST

नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) के जारी आंकड़ों के मुताबिक दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों की तादाद 43% तक बढ़ गई है.पार्क स्टाफ में इसको लेकर खुशी का महौल है.

Etv Bharat
यूपी के दुधवा में बढ़ गए 64 फीसदी बाघ

लखीमपुर खीरी: ग्लोबल टाइगर डे पर बाघों की घोषित नई गणना में तराई के दुधवा टाइगर रिजर्व और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघों की तादात में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. पार्क स्टाफ में इसको लेकर खुशी का महौल है.

नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) के जारी आंकड़ों के मुताबिक दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों की तादाद 43% तक बढ़ गई है. वही दुधवा टाइगर रिजर्व के अंदर बाघों की तादाद 2018 की तुलना में 64 फीसदी तक बढ़ गई है. यह बढ़ोतरी देश के सभी टाइगर रिजर्व की तुलना में सबसे ज्यादा है.

इसे भी पढ़े-पेंशन के लिए रोडवेज के बाबू ने फर्जी तरीके से करा लिया प्रमोशन, अब रडार पर वरिष्ठ अधिकारी

एनटीसीए के जारी आंकड़ो में तराई के दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों की आबादी में रिकार्ड बढ़ोत्तरी हुई है. 2018 में दुधवा में बाघों की तादात 107 थी जो 2022 में हुए टाइगर इस्टीमेशन में बढ़कर से 43% बढ़कर 153 हो गई है. यही नहीं दुधवा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के अंदर भी बाघों की तादात की शानदार रिकार्ड बढोत्तरी दर्ज हुई है. 2018 में 82 बाघों के मुकाबले 2022 में 135 बाघों की उपस्थिति पाई गई है. जो करीब 64% की बढोत्तरी है. जो देश के किसी भी टाइगर रिजर्व में सबसे ज़्यादा है.

दुधवा के डिप्टी डायरेक्टर टी रंगाराजू ने बाघों की तादात बढ़ने का श्रेय दुधवा के फील्ड और फ्रंटल स्टाफ को देते हुए ट्विटर पर दुधवा में NTCA के आंकड़ो पर खुशी जाहिर की है. वहीं, जिले के वाइल्ड लाइफ प्रेमी बाघों की बढ़ी तादात को एक शुभ संकेत के तौर पर देख रहे.

यह भी पढ़े-ग्रामीण सड़कों के विकास और रखरखाव के लिए सरकार को उठाने होंगे और कदम

ABOUT THE AUTHOR

...view details