उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज से खुलेगा दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व , जानिए घूमने जाने के लिए क्या करना होगा

By

Published : Nov 15, 2021, 9:39 AM IST

यूपी के दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व सोमवार यानि आज से सैलानियों के लिए खुल जाएंगे. सैलानी बाघों का दीदार कर सकेंगे और वाइल्ड सफारी का मजा ले सकेंगे. सोमवार को सुबह आठ बजे प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव की मौजूदगी में उद्घाटन का कार्य किया जाएगा. वहीं अगर आप दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व घूमने आ रहे हैं, तो यह दस्तावेज लाना न भूलें.

दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व को घूमने आ रहे हैं तो ये दस्तावेज लाना न भूलें सैलानी
दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व को घूमने आ रहे हैं तो ये दस्तावेज लाना न भूलें सैलानी

लखीमपुर खीरी: यूपी के दोनों टाइगर रिजर्व आज यानि सोमवार से सैलानियों के लिए खुल रहे हैं. अगर आप दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व घूमने आ रहे हैं, तो यह दस्तावेज लाना न भूलें. अपने लगेज बैग में आप ये जरूरी दस्तावेज जरूर रख लें, वरना आपका दुधवा और और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में सैर करने का मजा किरकिरा हो सकता है.

अगर आप वाइल्ड सफारी को आ रहे है, तो आपको कोविड वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा. दुधवा के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक कहते हैं कि हम पूरी तरह सतर्क रहकर सैलानियों की सुविधाओं का ध्यान रखेंगे. पर कोविड प्रोटोकाल के तहत ही.

आज से खुला दुधवा

दुधवा टाइगर रिजर्व का आज से पर्यटन सत्र शुरू हो रहा है. पहले 1 नवंबर से पर्यटन सत्र शुरू होना था, पर बेमौसम बरसात और बाढ़ ने पर्यटन सत्र 15 दिन दिन बाद शुरू हुआ. आज पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ पवन कुमार शर्मा ने दुधवा मुख्य द्वार पर फीता काटकर दुधवा के नए पर्यटन सत्र का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वन्य जीव सप्ताह के दौरान पुरस्कार पाए और अच्छा काम करने वाले वन कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें तमाम प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले स्कूली बच्चे भी शामिल होंगे.

हिरन

आप भी अगर दुधवा या पीलीभीत की वाइल्ड सफारी का प्लान कर रहे और अभी न निकलें हो तो अपना कोविड वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट जरूर रख लें. दुधवा टाइगर रिजर्व में सैलानियों को कोविड वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट देखकर ही इंट्री दी जाएगी. एक बात और खास है अगर आपके 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं, तो दुधवा पार्क जाने का प्लान मत करिएगा. क्योंकि कोरोना प्रोटोकॉल में 10 वर्ष से कम के बच्चों को दुधवा में एंट्री की अनुमति नहीं है. 10 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के लोगों को ही दुधवा में एंट्री दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर खीरी में दुधवा नेशनल पार्क तैयार, करिए बाघों और गैंडों का दीदार....

इस बार दुधवा टाइगर रिजर्व की शुरुआत के लिए शुभ मुहूर्त भी निकलवाया गया है. 8:00 बजे दुधवा का पर्यटन सत्र शुरू कर दिया जाएगा. सबसे पहले 5 गाड़ियां और 6 जिप्सी सैलानियों को लेकर जंगल में प्रवेश करेंगी. सैलानियों को प्राइवेट जिप्सी का किराया खुद भरना होगा. फिलहाल अभी आज एलीफेंट राइटिंग और गैंडा क्षेत्र के दर्शनों से भी सैलानी वंचित रहेंगे. क्योंकि गैंडा क्षेत्र में अभी दलदली जमीन है और पानी के वजह से रास्ते ठीक नहीं हो पाए है. बाकी अन्य जगहों पर सैलानियों को एंट्री मिलेगी.

बाघ


दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक कहते हैं कि जो लोग भी वाइल्ड सफारी करने के लिए दुधवा आ रहे हैं. वह कोरोना प्रोटोकाल का पालन जरूर करें. मास्क तो जरूर ही लगाएं. हमने हाथ धोने के लिए भी जगह-जगह व्यवस्थाएं की हैं. सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details