उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर में तेज हवा के साथ हुई मूसलाधार बारिश, जन जीवन अस्त-व्यस्त

By

Published : Oct 6, 2022, 10:32 PM IST

कुशीनगर जिले में तेज हवाओं के झोखे के साथ हुई मूसलाधार बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. लोगों का कहना है कि ऐसा भयानक मंजर उन्होंने पहली बार देखा है.

etv bharat
कप्तानगंज थाना क्षेत्र

कुशीनगरः तेज हवाओं के झोखे के साथ हुई मूसलाधार बारिश से कप्तानगंज थाना क्षेत्र में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. लोगों ने बताया कि यह चक्रवात कुछ ही मिनट का था, लेकिन पूरे गांव मे भारी भरकम क्षति पहुंचाई है. इस दौरान कई लो जख्मी भी हुए हैं. ग्राम पंचायत पटखौली में लगभग चार बजे के करीब आंधी-तूफान के साथ भीषण चक्रवात जैसा आया, जिसने ग्रामीणों के अंदर डर का माहौल पैदा कर दिया.

पटखौली गांव

कप्तानगंज इलाके में कुछ ही मिनटों के लिए आए चक्रवाती हवाओं का कहर देखा गया, जिसमें गोरखपुर जाने वाले मुख्य मार्ग को पटखौली गांव के पास चक्रवाती हवाओं ने बाधित कर दिया. हवाओं के झोखे से पेड़ जड़ से उखड़ कर रोड पर गिर गए, हाईटेंशन विद्युत पोल और तार भी जमीन पर गिर गए, जिससे विद्युत सेवा ठप हो गयी है.

बारिश और चक्रवाती हवाओं से कई पेड़ टूट गए

पटखौली गांव में लोगों के घरों की दीवार, छत, सब ध्वस्त हो गए और चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई. किसी के घर का दरवाजा उखड़ गया, तो किसी के पशुओं वाले घर तहस नहस हो गए. वहीं, एसबीआई बैंक के छत पर लगे सोलर पैनल के परखच्चे उड़ गए. लोगों ने बताया कि अनुमानित लागत लगभग बीसों लाख की संपत्ति का झटका चंद लम्हो में पूरे गांव को लगा है.

पटखौली गांव

दूसरी तरफ चोटिल हुए लोगों की कराह थी, जिसमें गांव के रामदुलारे सिंह की पत्नी चोटिल हो गईं और दिहाड़ी मजदूर हब्बू अंसारी(55) के ऊपर बिजली का खंभा गिर गया. खंभा गिरने से अंसारी के पैर में काफी गंभीर चोटें आईं, जिसको तत्कालीन ग्रामीणों ने सीएचसी कप्तानगंज भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने हालात नाजुक देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद बीआरडी कॉलेज गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया. ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा भयानक मंजर पहली बार देखने को मिला है.

पटखौली गांव में बारिश से फसल चौपट

पढ़ेंः बाढ़ में फंसे ग्रामीणों के लिए लंच पैकेट लेकर जा रही नाव पलटी, लेखपाल लापता

ABOUT THE AUTHOR

...view details