उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए 31 तक खाते से लिंक कराएं आधार

By

Published : Jul 23, 2022, 8:02 PM IST

कुशीनगर में पेंशन योजना का लाभ लेने वाले लोगों को 31 जुलाई तक अपना खाता आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है. इसके चलते जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

etv bharat
पेंशन योजना

कुशीनगर: जनपद में पेंशन योजना का लाभ लेने वाले लोगों का खाता आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी हैं. इसके लिए उन्हें जागरूक और लिंक करने के लिए पंचायत सहायकों और सचिवों को जिम्मेदारी दी सौंपी गई है. केवल 88 हजार पेंशन धारकों का खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है. नतीजतन अगर यह लोग 31 जुलाई तक अपना खाता आधार से लिंक नहीं कराते है तो इनका पेंशन रुक जाएगा.

कुशीनगर में कुल 1,34,294 वृद्धा पेंशन धारक हैं. इन सभी को अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना है. इसमें से अभी तक 88 हजार वृद्धजनों का खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है, जबकि शासन का निर्देश है कि वृद्धा पेंशन धारकों का खाता हर हाल मे आधार कार्ड से लिंक होने के बाद ही धनराशि भेजी जाए. इसके लिए जिले के पंचायत सहायकों और सचिवों को निर्देश दे दिया गया है कि पेंशनधारकों का खाता आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए गांव में जाकर लोगों को जागरूक करें.

खाते से लिंक कराए आधार

यह भी पढ़ें- सपा के तलाक को राजभर ने किया कबूल, शिवपाल बोले, सदैव स्वतंत्र था

पडरौना ब्लॉक में कुल 13,342 पेंशनधारक हैं. इसमें से 3,039 वृद्ध लोगों ने खाते से लिंक कराया है, जबकि 8,345 पेंशनधारकों का आधार अभी भी खाते से लिंक कराना बाकी हैं. सुकरौली ब्लॉक में 10,309 पेंशनधारक हैं. इसमें से अभी तक 3,675 वृद्ध ने ही खाते से आधारकार्ड लिंक कराया है जबकि 6,634 बुजुर्गों का खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है. कमोबेश ऐसे ही सभी ब्लॉकों का हाल है.

बता दें कि जिला मुख्यालय स्थित विकास भवन के द्वितीय तल पर समाज कल्याण विभाग का कार्यालय हैं, जिससे वृद्ध सीढी चढ़कर थक जाते हैं. उनकी इस समस्या का समाधान नहीं होने पर वे मायूस लौट जाते हैं. जिला समाज कल्याण अधिकारी विपीन पांडेय का कहना है कि जुलाई की वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि भेजी जानी है. अभी तक जिले में 36 प्रतिशत वृद्धों ने ही आधार कार्ड से खाता लिंक कराया है. वहीं 64 प्रतिशत ने खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, जिनका खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है, उनका जुलाई माह की पेंशन नहीं जाएगी.

उन्होंने बताया कि 31 जुलाई के पहले वंचित सभी वृद्ध पेंशन धारक अपना खाता आधार कार्ड से लिंक करा लें. इसके लिए किसी भी साइबर कैफे में जाकर आधार का प्रमाणीकरण कराया जा सकता है. लाभार्थी इसके लिए अपने किसी परिचित के मोबाइल नंबर को भी पंजीकृत करा सकते हैं. मोबाइल पर आने वाले ओटीपी के माध्यम से ही आधार प्रमाणीकरण होगा. जनसेवा केंद्रों पर भी जाकर लिंक कराया जा सकता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details