उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Women's Day: नई दिशा ने आशा बहुओं का किया सम्मानित, बोले- आशाएं आशा की किरण हैं.

By

Published : Mar 9, 2023, 10:25 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कोरोना महामारी के दौरान आशा बहुओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को लेकर उन्हें सम्मानित किया गया.

Women's Day
Women's Day

कुशीनगर:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार के दिन नई दिशा पर्यावरण सेवा संस्थान द्वारा हाटा विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अहिरौली बाजार पर अहिरौली राय न्याय पंचायत के अंतर्गत आने वाले अहिरौली राजा, अहिरौली राय, डुमरी चुरामनछपरा, खड्डा, पतया, चरगहां और भठही बाबू ग्राम पंचायत में कार्यरत आशा बहुओं को उनके द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना संकट के दौरान किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया.

नई दिशा संस्था द्वारा कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुरेश पटारिया ने कहा कि आशा बहुएं स्वास्थ्य विभाग की बुनियाद हैं. स्वास्थ्य विभाग की अधिकांश योजनाएं इन्हीं के सहयोग से ग्रामीण अंचलों में चलाई जा रही. कोरोना महामारी में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है. नयी दिशा परिवार द्वारा इनका सम्मान करना अत्यंत ही सराहनीय कार्य है. मैं संस्था परिवार को साधुवाद देता हूं.

आशा बहुएं

अध्यक्षता कर रहे प्रो. अमृतांशु शुक्ल ने कहा कि आशाएं आशा की किरण हैं. कम मानदेय के बावजूद आशा बहुएं अपने कार्य को पूर्ण मनोयोग से करती हैं. समाज को इनका लाभ मिलता भी दिख रहा. समाज की भी जिम्मेदारी बनती है कि इनके कार्यों को सराहते हुए इनका उत्साहवर्धन करें. ऐसे में नयी दिशा द्वारा आशा बहुओं के सम्मान में आयोजित समारोह एक अच्छी पहल है. यह आशा बहुओं को अपने कार्यों के प्रति और अधिक ऊर्जावान बनाएगा. विशिष्ट अतिथि साधना शुक्ला ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर निर्णय प्रक्रिया में सहभागी बनने की जरूरत है, तभी महिला सशक्तिकरण का सपना साकार होगा. महिलाओं को जागरूक करने में आशा बहुओं की भूमिका महत्वपूर्ण है.

आशा बहुओं को सम्मानित किया गया

संस्था अध्यक्ष प्रो. सीमा त्रिपाठी ने कहा कि स्वास्थ्य के मामले में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की स्थिति दयनीय है. आशा बहु महिलाओं के प्रत्यक्ष सम्पर्क में रहती हैं और ये महिलाओं को जागरूक कर उन्हें मुख्य धारा में लाते हुए स्वस्थ और सशक्त समाज के निर्माण में सहायक हो सकती हैं. कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्यकर्मी निशांत मिश्र, अतिथियों का स्वागत नयी दिशा सचिव डॉ. हरिओम मिश्र और आभार देवानंद गौड़ ने किया.

यह भी पढ़ें-Kushinagar Road Accident: बाजार से घर लौट रहे पिता पुत्र की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details