उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर: लाइसेंस मिलने पर एयरपोर्ट के निदेशक का हुआ स्वागत

By

Published : Feb 25, 2021, 10:53 AM IST

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर को उड़ान के लिए लाइसेंस मिल गया है. एयरपोर्ट निदेशक ए.के. द्विवेदी बुधवार को कुशीनगर पहुंचे, जहां लोगों ने उनका स्वागत किया. अब विमानन कंपनियों ने एयरपोर्ट प्रशासन से संपर्क करना शुरू कर दिया है.

कुशीनगर एयरपोर्ट को मिला लाइसेंस
कुशीनगर एयरपोर्ट को मिला लाइसेंस

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को डीजीसीए द्वारा 23 फरवरी को सर्टिफिकेट मिलने के बाद उड़ानों पर लगाई जा रही अटकलें लगभग साफ हो गई हैं. दिल्ली से डीजीसीए की रिपोर्ट लेने के बाद कुशीनगर एयरपोर्ट निदेशक ए.के. द्विवेदी बुधवार को कुशीनगर पहुंचे, जहां लोगों ने उनका स्वागत किया.

कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक ए.के. द्विवेदी का बुधवार को कुशीनगर पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया.

बोईंग 737 जैसी जहाजे भी उड़ाई जा सकती हैं

ए.के द्विवेदी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 23 फरवरी को डीजीसीए द्वारा कुशीनगर एयरपोर्ट को चलाने का लाइसेंस दिया गया है. यह फोर सी कैटेगरी का लाइसेंस है, जिसमें हम बोईंग 737 जैसे बड़े जहाज को भी उड़ा सकते हैं, जिसमें 222 पैसेंजर को बैठाने की क्षमता होती है.

मार्च के अंत तक उड़ानों की शुरुआत की सम्भावना

ए. के. द्विवेदी ने बताया कि अब मार्च के अंत तक यहां से उड़ान संभव हो सकेगी, क्योंकि इसका उद्घाटन कराना होना अभी निश्चित नहीं हो सका है. उद्घाटन कौन करेगा इसी पर विचार चल रहा है. जिसके बाद उद्घाटन की तिथि फाइनल होते ही जहाजों का आवागमन प्रारंभ हो जाएगा. कुशीनगर एयरपोर्ट यूपी बिहार और नेपाल के बॉर्डर पर स्थित है, जिसकी वजह से नेपाल और बिहार को पूर्वांचल के साथ पूरा कवर करेगा.

बैंकाक एयरलाइंस और 4 डोमेस्टिक कम्पनियों की है रुचि

एके द्विवेदी ने बताया कि डोमेस्टिक में तीन से चार कंपनियों से उनकी बातचीत हो रही है, जिन्होंने अपनी रुचि यहां से जहाज चलाने को दिखाई है. वहीं बैंकॉक की एयरवेज से भी 23 तारीख को उनसे बात हुई थी. लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगने के कारण कोई खास लाभ नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details