उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हनुमान जन्मोत्सव पर अखाड़ेबाजों ने दिखाए करतब, पवनपुत्र की भक्ति में डूबे श्रद्धालु

By

Published : Apr 16, 2022, 9:24 PM IST

पवनपुत्र श्रीहनुमान जी के जन्मोत्सव पर प्रदेश के कई जिलों के कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. विश्व हिन्दू परिषद द्वारा राम नवमी पर्व पर जिले में दस दिवस उत्सव मनाया जा रहा था. हनुमान जयंती पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया.

etv bharat
पवनपुत्र की भक्ति में डुबे श्रद्धालु

कुशीनगर:पवन पुत्र श्रीहनुमान जी के जन्मोत्सव के अवसर पर प्रदेश के कई जिलों के कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इस मौके पर कहीं शोभायात्रा का आयोजन किया गया तो कही भक्तों ने पूजन की. श्रद्धालुओं ने विशेष हवन का आयोजन कर आम लोगों के सुखद जीवन की कामना की.

श्रीहनुमान जी के जन्मोत्सव पर पडरौना नगर के जूनियर हाई स्कूल (Junior High School) के प्रांगण से निकले शोभायात्रा में दस अखाड़ों ने अपना प्रदर्शन दिखाया. यात्रा नगर के कसेरा टोली मार्ग से होते हुए शिवाला चौक, लक्ष्मी बाई स्कूल, इंदिरा नगर, जतहां रोड, दरबार रोड, तिलक चौक, मेन रोड, साहबगंज, तुरहा टोली, हॉस्पिटल चौक, महंत दिग्विजयनाथ मार्ग होते हुए पुनः जूनियर हाई स्कूल के मैदान में समाप्त हुई. नगरपालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि मनीष जायसवाल ने यात्रा का नेतृत्व किया.

पडरौना नगर के ही सुभाष चौक पर ओंकार वाटिका वार्ड के सभासद राकेश मद्धेशिया ने प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी ब्रम्ह बाबा के स्थान पर श्रीहनुमान जी का विधिवत पूजन-अर्चन किया. स्थानीय नागरिक अरुण तुलस्यान सहित कई अन्य के साथ पूजन स्थल से ही श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण भी किया गया. गुरवलिया बाजार के निकट विजयपुर दक्षिण पट्टी में भी प्रतिवर्ष की तरह श्री हनुमान जी के जन्मोत्सव पर पं. राजकिशोर मिश्र के निवास पर वृहद पूजनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस दौरान जुटे बाल-ब्राम्हणों ने हनुमान चालीसा का अनवरत पाठ किया.

इसे भी पढ़ेंःदो साल बाद काशी के संकट मोचन मंदिर में आयोजित होगा संगीत समारोह, जानें कब से होगा आयोजन

शोभायात्रा में महाबीरी सेवा दल, श्रीहरिकीर्तन सेवा दल, श्रीबजरंग बली सेवा दल, श्रीबाल कृष्ण सेवा दल, श्री श्रीबजरंग सेवा दल, श्रीराम सेवा दल, जय जय बजरंग बली सेवा दल, श्रीराम बजरंग सेवा दल, श्रीबजरंग सेवा दल और श्रीकृष्ण बाल डोल सेवा समिति ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम के दौरान राजेश सैनी, अमित सोनी, सभासद राजकुमार चौरसिया, राजन जायसवाल, सुभाष सोनी, पप्पू सोनी, नितिन साहा, भोलू गिरी, नितेश कुशवाहा, मनीष सिंह, आलोक विश्वकर्मा, अमर जायसवाल, साहिल गुप्ता, संतोष गुप्ता, गोपाल साहा के अलावा सैकड़ों की संख्या में अन्य श्रद्धालु गण शामिल रहे.

विश्व हिंदू परिषद की अगुवाई में निकली शोभा यात्रा : गोण्डा में विश्व हिन्दू परिषद की ओर से राम नवमी पर जिले में दस दिवसीय उत्सव का आयोजन किया गया था. दसवें दिन श्रीहनुमान जयंती के अवसर पर शोभा यात्रा रानी बाजार से नगर स्टेशन रोड होने हुए चौक बाजार तक निकली गई. शोभा यात्रा में भगवान श्रीराम और श्रीहनुमान जी के जय घोष से गुंजायमान हो गया. राकेश वर्मा उर्फ गुड्डू वर्मा की अगुवाई में शोभा यात्रा का जगह जगह भक्तों ने स्वागत किया तो वहीं, स्थानीय लोगों ने शोभा यात्रा में शामिल लोगों को प्रसाद वितरण किया.

इस शोभा यात्रा में बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद और हजारों की संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए. वहीं, विश्व हिंदू परिषद के अवध प्रांत संयोजक राकेश वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि विश्व हिंदू परिषद की तरफ से राम नवमी पर दस दिवसीय उत्सव मनाया जा रहा था. उसी के समापन के औसर पर श्रीहनुमान जयंती पर शोभा यात्रा निकाली गई.

बजरंग दल ने हनुमान चालीसा का पाठ कर निकली शोभायात्रा : अलीगढ़में हनुमान जयंती पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया. इसके बाद गांधी पार्क थाना क्षेत्र के अचलताल इलाके में स्थित त्रिमूर्ति मंदिर से श्री हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली गई. इस दौरान काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. गांधी पार्क थाना क्षेत्र के अचल ताल इलाके में स्थित त्रिमूर्ति मंदिर से श्री हनुमान जन्मोत्सव पर शोभा यात्रा निकालकर शुभारंभ किया गया. यह त्रिमूर्ति मंदिर से शुरू होकर शहर के अचलताल, एटा रोड से होते हुए शहर के मुख्य मार्गों से होकर निकाली गई. इस बार इस शोभायात्रा में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हनुमान चालीसा का पाठकर शोभा यात्रा का शुभारंभ किया. बजरंग दल के जिला अध्यक्ष गौरव शर्मा ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव है. इस अवसर पर पिछले 30 साल से शोभायात्रा निकाली जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details