उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Maagh Snaan 2023:मौनी अमावस्या पर बासी-नारायणी और छोटी गण्डक में भक्तों ने लगाई डुबकी

By

Published : Jan 21, 2023, 10:28 PM IST

कुशीनगर में मौनी अमावस्या पर श्रद्घालुओं ने नारायणी और छोटी गण्डक नदी तट पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया. गंगा तट हर-हर गंगे की जयघोष से गुंजायमान हो गए.

Maagh Snaan 2023:
Maagh Snaan 2023:

कुशीनगर:मौनी अमावस्या पर्व पर शनिवार को जिले के पवित्र नदियों के तट पर आस्‍था का सैलाब उमड़ पड़ा. जनपद की नारायणी नदी हो या फिर बांसी या शिवाघाट हर जगह भोर से ही बड़ी तादात में श्रद्धालुओं के पहुंचे और आस्था की डूबकी के साथ दान-पुण्‍य करने का सिलसिला दिनभर चलता रहा. स्नान-ध्यान के बाद श्रद्धालुओं ने गो-दान किया तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना कर परिवार की सुुख-समृद्धि तथा खुशहाली की मंगलकामना की.

मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान करते श्रद्धालुओं
मौनी अमावस्या पर यूपी-बिहार सीमा पर पनियहवा रेल व सड़क पुल के नीचे नारायणी नदी में हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना की. ब्रह्ममुहूर्त से ही स्नान ध्यान, पूजा, गोदान आदि धार्मिक क्रिया-कलाप शुरू हो गया. धार्मिक मंत्रों व हर गंगे की जयकारे से नारायणी क्षेत्र गुंजायमान रहा. बिहार, महराजगंज, देवरिया, गोरखपुर आदि जगहों से श्रद्धालु भोर में ही घाट पर पहुंचना शुरू हो गए. एसडीएम की मौजूदगी में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे. मेला क्षेत्र से होकर गुजर रही ट्रेनों व स्नान करते समय नदी में कोई अनहोनी न हो, इसके लिए नाव व गोताखोरों को विशेष रूप से तैनात किया गया था.
गंगा आरती

खड्डा व हनुमानगंज थाने की पुलिस टीम मुस्तैदी से मेले में तैनात रही. इसी तरह मौनी अमावस्या को लेकर सेवरही के शिवाघाट, पांडेय पट्टी घाट, गोला घाट, रुक्मिनी घाट, गौरी घाट, दमकल घाट, मलाही घाट, पिपराघाट समेत जंगली पट्टी, अहिरौलीदान, विरवट कोन्हवलिया, बॉकखॉस, बाघाचौर, जवही दयाल आदि स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. इन घाटों पर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुक्रवार की शाम से ही शुरू हो गया था. शनिवार को हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर दान पुण्य किया.साधु-संतों की टोली भी नारायणी सामाजिक कुंभ में स्नान के लिए शुक्रवार से ही पनियहवा घाट जुटने लगी थी. सर्वप्रथम साधु-संतो ने भोर मे शाही स्नान किया. मेला व्यवस्थापक की ओर से श्रद्धालुओं के ठहरने व भंडारा की व्यवस्था की गई थी.

मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान करते श्रद्धालुओं
यह भी पढे़ं:Maagh Snaan 2023: मौनी अमावस्या पर संगम तट पर भोर से स्नान और दान, देखिए ये खास Video

ABOUT THE AUTHOR

...view details