उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे के कंटेनर में तोड़फोड़, ग्रामीण बोले- जमीन पर हो रहा अवैध कब्जा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 3, 2023, 3:32 PM IST

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे (Keshav Maurya son land dispute) का कौशांबी के मंझनपुर में स्कूल है. स्कूल से सटी जमीन पर अवैध कब्जे का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया. कुछ ही देर में मौके पर पुलिस पहुंच गई.

केशव प्रसाद मौर्य के बेटे के कंटेनर में तोड़फोड़.
केशव प्रसाद मौर्य के बेटे के कंटेनर में तोड़फोड़.

केशव प्रसाद मौर्य के बेटे के कंटेनर में तोड़फोड़.

कौशांबी :मंझनपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे का स्कूल है. स्कूल से सटी जमीन पर कब्जे को लेकर स्कूल प्रबंधन और ग्रामीणों में झड़प हुई. ग्रामीणों ने स्कूल प्रबंधन की ओर से जमीन पर रखे कंटेनर में तोड़फोड़ कर दी. आरोप लगाया कि स्कूल प्रशासन बैनामे की भूमि को सरकारी जमीन बताकर उस पर कब्जा कर रहा है. मौके पर दो एसडीएम, दो सीओ समेत फोर्स पहुंच गई.

स्कूल के बगल की जमीन का है विवाद :मंझनपुर थाना क्षेत्र के कस्बे से सटे वार्ड नंबर 5 सरदार पटेल नगर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बड़े बेटे योगेश मौर्य का स्कूल है. वह आर्य पब्लिक स्कूल का संचालन करते हैं. मामले में पुलिस को दी गई तहरीर के मुताबिक स्कूल-प्रशासन ने शनिवार को स्कूल से सटी जमीन पर क्रेन से लोहे का बड़ा सा कंटेनर लाकर रख दिया. इसके बाद जेसीबी से मिट्टी बराबर कराकर उस पर निर्माण की तैयारी शुरू कर दी. भनक लगते ही ग्रामीण महिला- पुरुष एकत्रित हो गए. जमीन को ग्रामीणों ने अपनी बैनामे की जमीन बताकर हंगामा शुरू कर दिया.

मौके पर पहुंचे अफसर :ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि स्कूल के मालिक व प्रबंधक योगेश मौर्य पिता केशव प्रसाद के प्रभाव का इस्तेमाल कर जमीन पर अवैध कब्जा करना चाहते हैं. महिलाओं ने कंटेनर रखे जाने का विरोध करते हुए उस पर पत्थर चलाए. निर्माण की कोशिश में लगे लोगों को खदेड़ दिया. कंटेनर में भी तोड़फोड़ की. हंगामा और बवाल की सूचना पर एसडीएम मंझनपुर आकाश कुमार, सीओ अभिषेक सिंह थाना मंझनपुर एवं महिला थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे. लोगों को शांत करा कर उनसे बातचीत की कोशिश की. महिलाए जमीन से कब्जा छोड़ने को तैयार नहीं हैं.

मौके पर पुलिस और प्रशासन के अफसर पहुंच गए.

ग्रामीण बोले- बैनामे की है जमीन :महिला फूलकली के मुताबिक कब्जाई जा रही जमीन हुबलाल, सुखलाल, फूलचंद्र, बच्ची लाल पुत्रगण राम मनोहर के नाम बैनामे के जरिए खरीदी गई थी. इस पर वह पिछले 100 सालों से काबिज हैं. इसके बाद अब योगेश मौर्य स्कूल के बगल की जमीन को अपना बताकर अवैध कब्जा करा रहे हैं. अफसर भी उनका साथ दे रहे हैं. वहीं इस मामले में स्कूल के प्रबंधक योगेश मौर्य ने अपना पक्ष रखने से भी इंकार कर दिया. बस इतना कहा कि प्रशासन जमीन की नाप करा रहा है, वही फैसला करेगा.

एसडीएम मंझनपुर आकाश कुमार के मुताबिक विवाद की सूचना पर वह मौके पर पहुंचे थे. स्थिति सामान्य है. मामला राजस्व क्षेत्र सिराथू एसडीएम से जुड़ा है. मौके पर पहुंचे एसडीएम सिराथू सौम्य मिश्रा ने जमीन की नाप होने से पहले कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया. एसडीएम, सीओ, थाना मंझनपुर एवं महिला थाना प्रभारी, लेखपालों की टीम जमीन की नाप कराने की तैयारी में थी.

यह भी पढ़ें :निषाद पार्टी के जिलाध्यक्ष की गुंडई, प्रभात फेरी निकाल रहे शिक्षक को सरेआम डंडों से पीटा

कौशांबी में प्राइमरी स्कूल के पास नाले में मिला नवजात का शव, दारोगा पर कुत्ते का पिल्ला बताकर मिट्टी डलवाने का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details