उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध बालू खनन को लेकर खूनी संघर्ष, हवा में की गयी फायरिंग से दहशत

By

Published : Dec 15, 2021, 8:16 PM IST

कौशांबी जिले में एक बार फिर बालू खनन को लेकर दो पक्षों में जमकर खूनी संघर्ष हुआ. मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया. यमुना नदी किनारे (bank of yamuna river) बसे निषाद समुदाय के लोग नाव से बीच धारा से बालू निकालते है.

अवैध बालू खनन को लेकर खूनी संघर्ष, हवा में की गयी फायरिंग से दहशत
वैध बालू खनन को लेकर खूनी संघर्ष

कौशांबी : कौशांबी जिले में एक बार फिर बालू खनन को लेकर दो पक्षों में जमकर खूनी संघर्ष हुआ. यही नहीं, आरोपियों ने दहशत फैलाने के लिए हवा में चार गोलियां भी फायर कीं. इस खूनी संघर्ष और मारपीट में महिला सहित कई लोग घायल हो गए.

मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनका इलाज चल रहा है. वहीं, इस मामले में पुलिस के आलाधिकारी गोलमोल जवाब देते हुए मामले को आपसी रंजिश बता रहे हैं.

इसे भी पढेः फर्रुखाबाद में नाव का सहारा लेकर धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन का खेल, सिस्टम फेल !

मामला पिपरी थाना क्षेत्र के उमरावल का है. यहां उमरावल घाट पर नसीरपुर गांव के निषाद समुदाय के कुछ लोग नाव से बालू का अवैध खनन कर रहे थे. इसका विरोध पडुआ गांव के मल्लाहों ने किया. इसी बात को लेकर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए.

बुधवार को दोनों पक्षों से कई लोग लाठी-डंडा लेकर घाट पहुंचे. हालांकि ग्रामीणों के बीच-बचाव के बाद मामला शांत हो गया. आरोप है कि मामला शांत होने के बाद भी उमरावल घाट से अन्तु सिंह, डीके सिंह सहित लगभग 50 लोगों ने नेपाली निषाद के घर पर लाठी-डंडों से लैस होकर चढ़ाई कर दी.

इस दौरान उसके घर पर जमकर तांडव किया. जो भी मौके पर मिला, उसे लाठी-डंडो से पीटा गया. आरोप है कि अवैध असलहों से दहशत फैलाने के लिए हवा में फायरिंग भी की गई.

इस मारपीट में तीन महिलाओं समेत कई लोगों के घायल होने की सूचना है. वहीं, राजू निषाद नाम का युवक लापता है. मामले की सूचना पिपरी कोतवाली पुलिस को दी गई है. मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है. यहां इनका इलाज किया जा रहा है.

गौरतलब है कि यमुना नदी के किनारे बसे निषाद समुदाय के लोग नाव से बीच धारा से बालू निकालते हैं. इस बालू को नेपाली निषाद खरीदकर अवैध रूप से बेच देता था. हालांकि कुछ दिनों से पिंटू सिंह नाम का बालू कारोबारी भी इस बालू को खरीदने लगा. इसी बात को लेकर दोनों पक्ष बुधवार को आमने-सामने आ गए.

अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सिंह (Samar Bahadur Singh) के मुताबिक आपसी रंजिश को लेकर दो पक्षों में मारपीट की घटना हुई. मामले को शांत करवा दिया गया है. बाद में कुछ लोगों ने नेपाली निषाद के घर पर चढ़ाई कर दी. मारपीट में कई लोग घायल हो गए. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details