उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

World Sparrow Day : कानपुर के गौरव वाजपेयी के घोंसले, जिसमें गौरैया मजे में रहती हैं

By

Published : Mar 20, 2023, 2:16 PM IST

हर साल 20 मार्च को गौरेया संरक्षण दिवस या विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) मनाया जाता है. भले ही इस नन्हीं चिड़िया को एक दिन याद किया जाता है, मगर अपनी सोसायटी में कई ऐसे लोग है, जो कई साल से गौरेयों का ख्याल रख रहे हैं. इनकी आबादी बढ़ाने के लिए मुहिम भी चला रहे हैं. ऐसे ही एक शख्स हैं कानपुर के गौरव वाजपेयी.

Etv Bharat World Sparrow Day
Etv Bharat World Sparrow Day

विश्व गौरैया दिवस पर पढ़ें कानपुर के गौरव वाजपेयी की पहल के बारे में.

कानपुर :घरों और आंगन में चहकने वाली गौरैया अब कम ही दिखती है. पर्यावरण की रक्षा करने वाली यह चिड़िया प्रदूषण, मोबाइल टावर रेडियशन और खाने की कमी के कारण धीरे-धीरे कम हो गई. रही-सही कसर कीटनाशकों ने पूरी कर दी. कीटों के मरने और दवाइयों का असर भी गौरैयों की प्रजाति पर हुआ. हालांकि पर्यावरणविद और लोगों को जब इसकी याद आई तो बचाने का अभियान भी शुरू किया.

कानपुर के गौरव वाजपेयी भी गौरेयों के संरक्षण का काम कर रहे हैं. उन्होंने इस नन्हीं चिड़ियों को बचाने के लिए न सिर्फ अपने घर से पहल की बल्कि अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताया. धीरे-धीरे कारवां बढ़ता गया और उनकी मुहिम से लोग जुड़ने लगे. इस टीम के सदस्यों ने कानपुरियों को अवेयर करने के लिए नायाब आइडिया निकाला. ये सभी शादी और बर्थडे जैसे सोशल फंक्शन में लोगों को गौरेये का घोसला गिफ्ट करने लगे. घोसला बनाने के लिए भी गौरव वाजपेयी ने नायाब रास्ता निकाला.

गौरव वाजपेयी बताते हैं कि घोसले को स्क्रैप रीसाइकल करने के बाद बनाया जाता है. घोसलों की बनावट ऐसी है कि गौरयों के बच्चों की हमलावर पक्षियों से रक्षा होती है. साथ ही वह परवाज करने तक इसमें सुरक्षित रहते हैं. एक साल में एक घोंसले को गौरेया के तीन जोड़े अपना आशियाना बनाते हैं. इस हिसाब से देखें तो एक साल में गौरैया के 15 बच्चे इस घोसले में हिफाजत से रहते हैं.

प्रकाश कुमार भी गौरव वाजपेयी के साथ गौरेया का संरक्षण करते हैं. उन्होंने अपने घर में 25 बर्ड हाउस बना रखा है. प्रकाश ने बताया कि एक बार पंखे के कटकर एक गौरेया मर गई. उस दिन उन्होंने इस चिड़िया को बचाने की मुहिम को जॉइन कर लिया. प्रकाश अब लोगों को न्यू ईयर, बर्थडे और सालगिरह जैसे आयोजनों में तोहफे के तौर पर बर्ड हाउस ही देते हैं. अब तक वह करीब 300 लोगों को गौरेयों के लिए बर्ड हाउस दे चुके हैं. प्रकाश सुबह से ही गौरयों की सेवा करने में जुट जाते हैं. उनके लिए दाना-पानी रखने के बाद वह अपनी दिनचर्या शुरू करते हैं.

आशु ने बताया कि वह भी गौरेया को बचाने की मुहिम में शामिल हैं. उन्होंने भी अपने घर भी बर्ड हाउस लगाया. वह गौरव वाजपेयी के साथ मिलकर 2500 से अधिक घोसलें कानपुर के लोगों तक पहुंचा चुके हैं.

(एएनआई)

पढ़ें : विलुप्त होती नन्हीं दोस्त गौरैया को मिलेगा संरक्षण, एनबी सिंह का ये है अनूठा अभियान

पढ़ें : World Sparrow Day : गौरैया संरक्षण को बनाया जीवन का लक्ष्य, अब तक बाट चुके हैं 50 हजार घोंसले

ABOUT THE AUTHOR

...view details