उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रीमद्भगवत गीता पर अब शोध करेंगे सीएसजेएमयू के छात्र, विवि में गीता चेयर की होगी स्थापना

By

Published : Aug 19, 2023, 11:22 AM IST

छत्रपति शाहूजी महाराज विवि में 20 अगस्त को जीवन प्रबंधन विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान कार्यक्रम में गीता का कालजयी संदेश स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा.

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय

कार्यक्रम की जानकारी देते छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक.

कानपुर: छत्रपति शाहूजी महाराज विवि के छात्र अब श्रीमद्भागवत गीता पर शोध करेंगे. इसके लिए विवि में गीता चेयर की स्थापना की जाएगी. चेयर की स्थापना से युवाओं के बीच गीता के ज्ञान का प्रचार-प्रसार किया जाएगा. यह जानकारी सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर दी.

प्रेस वार्ता में कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि 20 अगस्त को विवि और श्रीमद्धभागवतगीता जयंती आयोजन समिति की ओर से जीवन प्रबंधन विषयक संगोष्ठी का आयोजन होना है. उन्होंने बताया कि श्रीमद्धभागवत गीता जयंती आयोजन समिति के सहयोग से 15 दिन के भीतर इस चेयर की स्थापना होगी. विवि की लाइब्रेरी में भागवत गीता पुस्तक भी शामिल की जाएगी. ताकि छात्र इसका लाभ ले सकें. 20 अगस्त को विवि और श्रीमद्धभागवतगीता जयंती आयोजन समिति की ओर से जीवन प्रबंधन विषयक संगोष्ठी का आयोजन कार्यक्रम में गीता का कालजयी संदेश स्मारिका का विमोचन भी किया जाएगा.

ये है मुख्य उद्देश्यः कुलपति ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अति​थि के रूप में म​​हामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद जी और मुख्य वक्ता के रूप में राज्यसभा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी शामिल होंगे. कार्यक्रम संयोजक डॉ. उमेश पालीवाल ने बताया कि काफी समय से गीता को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. गीता चेयर की स्थापना का मुख्य उद्देश्य है कि युवा श​क्ति गीता के ज्ञान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें. वहीं, रविवार को ही उन छात्रों को मंच पर सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने गीता के 18 अध्यायों पर वि​भिन्न प्रतियोगिताओं के दौरान हिस्सा लिया था और वह विजयी रहे.

घर-घर गीता का संदेश पहुंचाने के लिए हो चुके कई कार्यक्रम: शहर की 60 लाख की आबादी को गीता का संदेश मिल सके, इसके लिए श्रीमद्भागवत गीता जयंती आयोजन समिति की ओर से कई कार्यक्रम हो चुके हैं. इन कार्यक्रमों में जहां मानव श्रृंखला बन चुकी है, वहीं शहर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में हजारों की संख्या में लोगों ने गीता का पाठ किया था.

ये भी पढ़ेंःअयोध्या में खतरे के निशान से 44 सेंटीमीटर ऊपर बह रही सरयू, घाट की सीढ़ियों पर अंतिम संस्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details