उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ISIS Khorasan module: कानपुर में पनपा था आईएसआईएस का खुरासान मॉड्यूल, एनआईए कोर्ट ने किया खुलासा

By

Published : Feb 25, 2023, 1:28 PM IST

लखनऊ की एनआईए कोर्ट ने भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट मामले में खुलासा किया है कि आईएसआईएस का खुरासान मॉड्यूल कानपुर में पनपा था.

National Investigation Agency
National Investigation Agency

कानपुर: जिस आईएसआईएस के खुरासान मॉडल का उपयोग बम धमाकों के लिए कभी किया गया था, वह कानपुर में ही पनपा था. शुक्रवार को लखनऊ की एनआईए कोर्ट ने भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट करने वाले आतंकियों का खुलासा किया, जिसमें यह बात भी सामने आई कि खुरासान मॉडल को कानपुर में तैयार किया गया था.

गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के इस मॉड्यूल के आतंकियों ने भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में ब्लास्ट किया, जिसके बाद इस संगठन का खुलासा सबसे पहले एटीएस ने किया था. एटीएस की कार्रवाई के बाद केंद्र ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी थी. वहीं, आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल के आतंकियों ने पहली वारदात सात मार्च 2017 को मध्य प्रदेश के जबदी रेलवे स्टेशन पर की थी. इस घटना में 10 यात्री घायल हुए थे. घटना के बाद एटीएस को पता चला कि आईएसआईएस से जुड़े फैसल, दानिश, आतिफ मुजफ्फर, सैफुल्लाह और मो.अजहर इसमें शामिल थे.

आतिफ ने बनाया खुरासान मॉड्यूलः उक्त घटना के बाद एटीएस ने लखनऊ, कानपुर समेत कई अन्य शहरों में ताबड़तोड़ दबिशें दीं. सबसे पहले एटीएस ने सैफुल्लाह को तलाशा और उसे लखनऊ की ठाकुरगंज कालोनी में मार गिराया. इसके बाद एटीएस ने साक्ष्यों के आधार पर जाजमऊ निवासी फैजल को चिन्हित कर गिरफ्तार किया. फैजल की निशानदेही पर एटीएस ने जाजमऊ से गौस मोहम्मद खान को पकड़ा. फिर अन्य साक्ष्यों और उक्त आरोपियों की गवाही के आधार पर जब एटीएस ने बंगाली घाट जाजमऊ निवासी मो. आतिफ को पकड़ा था, तभी यह पता लग गया था कि खुरासान मॉड्यूल का मास्टरमाइंड आतिफ था.

ये भी पढ़ेंःRaju Pal Murder Case : क्या था विधायक राजू पाल हत्याकांड, जिसके मुख्य गवाह थे उमेश, जानिए जब थर्राया था शहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details