उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर NSI के छात्र केन्या, इजिप्ट व इंडोनेशिया में चीनी उद्यमिता के गुण सीखेंगे

By

Published : Jan 1, 2023, 9:28 PM IST

कानपुर NSI के स्टूडेंट अब केन्या, इजिप्ट व इंडोनेशिया में जाकर चीनी उद्यमिता के गुण सीखेंगे. नए साल 2023 में राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (एनएसआई) उक्त देशों से करार करने जा रहा है. कई प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. वहीं, एनएसआई की ओर से पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस होगी. इससे छात्रों को कई फायदे मिलेंगे.

etv bharat
etv bharat

कानपुर NSI निदेशक प्रो. नरेंद्र मोहन से ईटीवी भारत की खास बातचीत

कानपुर: जनपद के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (National Sugar Institute) में पढ़ाई करने वाले छात्र अब केवल संस्थान के पाठ्यक्रम तक ही सीमित नहीं रहेंगे. इस नए साल 2023 में इन छात्रों को केन्या, इजिप्ट व इंडोनेशिया के विशेषज्ञों से संवाद करने का मौका मिलेगा. इससे ये छात्र उक्त देशों में चीनी उद्यमिता की जानकारी ले सकेंगे.

नए साल 2023 (NEW YEAR 2023) में कानपुर के नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट का केन्या, इजिप्ट व इंडोनेशिया के साथ चीनी उद्यमिता विकसित करने व कई अन्य जानकारियों को लेकर करार होने जा रहा है. केन्या में (Kanpur NSI student entrepreneurship to Kenya) वेस्ट केन्या शुगर कंपनी लिमिटेड के साथ करार के दौरान एनएसआई के विशेषज्ञ वहां सेंट्रल क्वालिटी कंट्रोल लैब स्थापित करेंगे. इसके बाद चार सदस्यीय टीम केन्या जाकर वहां के कर्मियों को ऑनलाइन व व्यावहारिक तौर पर प्रशिक्षित करेगी. इसी तरह ईस्ट केन्या में एनएसआई का करार ग्रेटलीक्स यूनिवर्सिटी के साथ होने जा रहा है. इस एमओयू के तहत एनएसआई की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

11 से 14 मार्च तक इजिप्ट में अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस: नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो. नरेंद्र मोहन ने बताया कि पहली बार एनएसआई की ओर से इजिप्ट में 11 से 14 मार्च तक अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस होगी. जिसमें 20 से अधिक देशों के चीनी विशेषज्ञ शामिल होंगे. यहां मशीनरी मैन्युफैक्चर्स को भी बुलाया गया हैं. इसके बाद इंडोनेशिया से जो करार होना है. उसमें पीपीपीजी राजावल्ली गन्ना मिल (20 हजार टन गन्ना प्रतिदिन पेरने की क्षमता) के साथ कवायद होगी. वहां, के 20 कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इन सभी के नाम मिल गए हैं और मंत्रालय में प्रस्ताव भी जा चुका है. अब स्वीकृति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा.

मशीनरी उद्योग को बढ़ावा: एनएसआई निदेशक प्रो. नरेंद्र मोहन ने बताया कि जब संस्थान का किसी देश के साथ करार होता है तो निश्चित तौर पर उसका लाभ यहां के छात्रों को मिलता है. हम पहले से ही नाइजीरिया के साथ काम कर रहे हैं. थाइलैंड के साथ वैल्यू एडेड प्रोडक्ट बनाने की दिशा में काम करना है. छात्र (Kanpur NSI student learn qualities of Chinese) हर कवायद में साथ होंगे. इसके अलावा जो भारतीय मशीनरी उद्योग हैं, उसे बहुत बढ़ावा मिल सकता है. सभी देशों में भारतीय उद्यमियों को एनएसआई के साथ खुद को रिप्रेजेंट करने का मौका भी मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details