उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरिद्वार से ऑक्सीजन की बड़ी खेप पहुंची कानपुर

By

Published : Apr 20, 2021, 10:53 PM IST

कानपुर में हरिद्वार से करीब 15,600 किलो क्षमता की लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का टैंकर हैलट अस्पताल पहुंचा. इससे न्यूरो साइंस कोविड अस्पताल, बाल रोग चिकित्सालय और इमरजेंसी के ऑक्सीजन प्लांट को रिफिल किया जा रहा है. एक प्लांट की क्षमता 10 हजार लीटर की है.

ऑक्सीजन सिलेंडर.
ऑक्सीजन सिलेंडर.

कानपुरः कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के दौरान हैलट अस्पताल में अगले 24 घंटे के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता का इंतजाम हो गया है. हरिद्वार से करीब 15,600 किलो क्षमता की लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का टैंकर हैलट अस्पताल पहुंचा. इससे न्यूरो साइंस कोविड अस्पताल, बाल रोग चिकित्सालय और इमरजेंसी के ऑक्सीजन प्लांट को रिफिल किया जा रहा है. एक प्लांट की क्षमता 10 हजार लीटर की है. इनके अलावा हमीरपुर जनपद के भरुआ सुमेरपुर जिला अस्पताल से 200 जंबो सिलेंडर भी आ गए थे.

ऑक्सीजन सिलेंडर.

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आर बी कमल ने बताया कि हैलट अस्पताल में बीती रात केवल 18 घंटे का बैकअप बचा हुआ था. जिसके बाद जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. अरबी कमल ने डीएम आलोक तिवारी को जानकारी दी. प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर कांशीराम कोविड हॉस्पिटल और अन्य सीएचसी से 107 जंबो सिलिंडर अस्पताल में रखवाए गए हैं. हालांकि अभी और सिलेंडर आने बाकी हैं.

इसे भी पढ़ें- विकास दुबे के चाचा की मौत, चाची कोरोना पॉजिटिव

शहर के अन्य कोविड अस्पतालों के लिए भी ऑक्सीजन सिलेंडर का स्टॉक आना है. बीती रात रात में कानपुर शहर के सभी कोविड अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में केवल 20 टन ऑक्सीजन बची थी. उसको भरवाने के लिए अन्य जिलों से ऑक्सीजन की सप्लाई कराई जा रही है. हैलट अस्पताल में सर्जरी के वार्ड नंबर एक, दो, तीन, चार को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. यहां की सप्लाई इमरजेंसी के ऑक्सीजन प्लांट से हो रही है.

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आर बी कमल ने बताया कि वार्ड नंबर पांच, सात, नौ, चौदह, पन्द्रह और सोलह को होल्डिंग एरिया बनाया गया है. यहां कोरोना जैसे लक्षणों वाले मरीज भर्ती किए गए हैं और जैसे ही कोई बेड खाली होता है. होल्डिंग एरिया के मरीजों को वहां शिफ्ट कर दिया जाता है. फिलहाल होल्डिंग एरिया के मरीजों को इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है और मरीजों की देखभाल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details