उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

केडीए बसाएगा न्यू कानपुर सिटी, सस्ते दामों पर मिलेगा घर, 700 किसानों को मिलेगा मुआवजा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 16, 2023, 8:23 PM IST

यूपी के कानपुर में न्यू कानपुर सिटी बसाने की योजना है. इसके लिए कानपुर विकास प्राधिकरण (Kanpur Development authority) ने किसानों से जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर:शहर के अंदर कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) की ओर से पहली बार एक ऐसी योजना आ रही है, जिसका क्रियान्वयन होने पर एक दूसरा शहर दिखने लगेगा. केडीए की इस योजना को न्यू कानपुर सिटी नाम दिया गया है. जोकि शहर के कल्याणपुर-बिठूर और मैनावती मार्ग पर विकसित की जाएगी. केडीए के अफसरों का दावा है कि यह अब तक की सबसे बड़ी योजना है. जिसमें आमजन को अपना मनपसंद घर खरीदने का तो मौका मिलेगा ही, साथ ही आमजन व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी जमीन का उपयोग कर सकेंगे.


700 काश्तकारों को देने होंगे करीब 724 करोड़ रुपये: केडीए के आला अफसरों ने इस योजना के लिए केडीए ने सम्भरपुर, सिंहपुर कछार, हिंदूपुर समेत कई अन्य गांवों के काश्तकारों से पहले दौर की वार्ता कर ली है. सभी काश्तकारों को जमीन की सर्किल रेट के चार गुना अधिक राशि एवज में केडीए द्वारा दी जाएगी. केडीए अफसरों का अभी तक का जो आकलन है, उसके मुताबिक 700 काश्तकारों को लगभग 724 करोड़ रुपये देने होंगे. वहीं, शासन ने इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट जारी करने के आदेश कर दिए हैं.

काश्तकारों को मिलेगा सहमति शपथ पत्र: केडीए की ओर से मैनावती मार्ग स्थित केडीए ग्रीन्स में एक ऑफिस खोला गया है. जिसमें काश्तकारों को सहमति शपथ पत्र मिलेगा. किसी भी काश्तकार को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए क्षेत्रीय अमीन व क्षेत्रीय लेखपाल को सारा जिम्मा सौंपा गया है. अधिकतर काश्तकारों ने अपनी जमीन देने के लिए सहमति दे दी है.

इसे भी पढ़ें-कानपुर में घर खरीदना हुआ आसान, केडीए दे रहा सस्ते दामों में फ्लैट, जानिए क्या है कीमत

ABOUT THE AUTHOR

...view details