उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर मेट्रो से 1 साल में 21 लाख से अधिक लोगों ने की यात्रा, स्टाफ ने 132 यात्रियों का सामान लौटाया

By

Published : Dec 27, 2022, 10:03 PM IST

28 दिसंबर 2022 को (Kanpur Metro) के एक साल पूरे हो जाएंगे. इस प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर बुधवार को मोतीझील स्टेशन पर एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया है.

मोतीझील स्टेशन पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन
मोतीझील स्टेशन पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

कानपुर:शहर को प्रदूषण मुक्त व जाम से निजात दिलाने और यात्रियों की सुरक्षित, सुगम और सुविधाजनक यात्रा के लिए मेट्रो का संचालन को शुरू किया गया था. इसका शुभारंभ 28 दिसंबर 2021 को आईआईटी कानपुर से मोतीझील के बीच बने 9 किलोमीटर लंबे प्राथमिक सेक्शन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया था. बुधवार को कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के एक साल पूरे हो जाएंगे. शहर में अभी 9 किलोमीटर के ट्रैक पर ही मेट्रो दौड़ रही है. इस दौरान 21 लाख से अधिक यात्री मेट्रो की यात्रा चुके हैं.



बता दें कि मेट्रो के सफर के दौरान कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी महंगी चीजें जैसे लैपटॉप, स्मार्टफोन और नकदी समेत कई आवश्यक वस्तुएं भूल जाते हैं. ऐसे में काफी मशक्कत के बाद भी वह हमें नहीं मिल पाती है. लेकिन मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Metro Rail Corporation) द्वारा चलाई गई मुहिम के जरिए कानपुर मेट्रो के स्टाफ व सुरक्षाकर्मियों ने सत्यनिष्ठा का परिचय देते हुए 132 यात्रियों को उनका खोया हुआ सामान सुरक्षित लौटया है. इतना ही नहीं अभी तक मेट्रो स्टाफ 32 हजार रुपए की नगदी, 2 लैपटॉप, 19 स्मार्टफोन के साथ-साथ यात्रियों के कई जरूरी दस्तावेज समेत कुल 142 आवश्यक चीजें लोगों को वापस कर चुका है.

कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के एक साल पूरे होने पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक (UPMRC Managing Director) सुशील कुमार ने बताया कि कानपुर मेट्रो को शहर वासियों का काफी सहयोग और प्यार मिला है. इतना ही नहीं कानपुर मेट्रो शहर वासियों के लिए एक नए फन पॉइंट के रूप में उभर कर सामने आया है. उन्होंने कहा कि मेट्रो द्वारा शहर में शुरु की गई बर्थडे सेलिब्रेशन की प्रक्रिया को भी लोगों ने काफी सराहा है. साथ ही उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि भविष्य में भी शहरवासियों को एक सुरक्षित, सुगम और सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध करा पाएं. उन्होंने बताया कि इस प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर 28 दिसंबर को मोतीझील स्टेशन पर एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया है.

यह भी पढ़ें- मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, गोवंश की समस्या को लेकर चिंतित हैं हमारी सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details