उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेंगू का डंक: गांव में पहुंचे डीएम, रात्रि विश्राम कर जाना मरीजों का हाल

By

Published : Sep 17, 2021, 10:46 AM IST

Updated : Sep 17, 2021, 11:03 AM IST

कोरोना के मामले कम हो ही रहे थे कि प्रदेश में डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए. कानपुर महानगर में भी लगातार डेंगू और मलेरिया के मरीज मिल रहे हैं. डेंगू और मलेरिया के चलते ही कल्याणपुर ब्लाक के कुरसौली गांव में कई लोगों की मौत भी हो गई थीं. जिसके बाद मरीजों का हाल जानने जिलाधिकारी आलोक तिवारी भी पहुंचे, यही नहीं उन्होंने रात्रि विश्राम भी किया और गांव की जमीनी हकीकत से भी रूबरू हुए.

रात्रि विश्राम कर जाना मरीजों का हाल
रात्रि विश्राम कर जाना मरीजों का हाल

कानपुर: महानगर में लगातार डेंगू और मलेरिया के चलते कल्याणपुर ब्लाक के कुरसौली गांव में कई लोगों की मौत हो गई थी. जिसको लेकर लगातार अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे थे. जिसके बाद जिलाधिकारी भी अन्य अधिकारियों के साथ बीती रात को गांव पहुंतकर रात्रि विश्राम किया और मरीजों का हाल जाना.

कानपुर नगर जिलाधिकारी आलोक तिवारी कल्याणपुर ब्लाक के कुरसौली गांव में बढ़ते डेंगू मलेरिया के मरीजों के दृष्टिगत गुरुवार को रात्रि विश्राम हेतु पहुंचे. उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने मरीजों से सीधे संवाद स्थापित किया. जिलाधिकारी पीड़ित चन्द्र शेखर तिवारी के घर पहुंचे जहां उन्होंने इनका हाल जाना और उनके तत्काल हैलेट में भर्ती कराने के निर्देश दिए.

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गांव के एक-एक व्यक्तियों की जांच कराई जाए. जिन भी व्यक्तियों को बुखार है उन सभी की डेंगू की जांच कराई जाए. इसके अतिरिक्त समस्त गांवों में टीम लगाकर उन लोगों की भी जांच कराई जाए जिन्हें बुखार आ रहा है.

जिलाधिकारी आलोक तिवारी

यह भी पढ़ें- जमीनी विवाद में युवक की हत्या, BJP MLA प्रतिभा शुक्ला ने कानून-व्यवस्था पर उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि एमओआईसी यह सुनिश्चित कराए कि गांव में एक भी डेंगू, मलेरिया से मृत्यु न हो. यदि कोई मृत्यु होती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी. साथ हो लापरवाही मिलती है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. सचिव, लेखपाल, यह सूची बनाए कि किस गांव में कितने लोग बीमार हैं और उन्हें क्या समस्या है.

सूची बनाकर उन सभी लोगों की जांच सीएमओ करवाए जिसकी प्रत्येक घण्टे मॉनिटरिंग भी की जाती रहे. यदि किसी भी गांव एक में एक भी बुखार से मृत्यु होती है और उसकी सूचना उनके पास नहीं होगी तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. शासन के निर्देशों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित कराया जाए. इसमे लापरवाही करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ भी कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर अतुल कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर आदि उपस्थित रहे.

Last Updated :Sep 17, 2021, 11:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details