उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएसजेएमयू में नए पाठयक्रमों के साथ सीटों में हुई बढ़ोत्तरी

By

Published : Jul 25, 2023, 8:33 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 11:03 PM IST

chatrapati shahu ji maharaj university kanpur ने नए पाठ्यक्रम के साथ साथ सीटों में भी बढ़ोत्तरी कर दी है. कुलपति की अध्यक्षता में हुई अकादमिक काउंसिल बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है.

Etv Bharat
सीएसजेएमयू में नए पाठयक्रमों के साथ सीटों में हुई बढ़ोत्तरी

कानपुर:छत्रपति शाहू जी महाराज विवि कैम्पस में इस सत्र से छात्र-छात्राओं को 16 नए पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मौका मिलेगा. यही नहीं, विवि के छात्रों को अब कृषि से जुड़े पाठ्यक्रमों में बढ़ी हुई सीटों का भी लाभ मिल सकेगा. मंगलवार को विवि की ओर से आयोजित अकादमिक परिषद की बैठक में यह फैसला कुलपति प्रो.विनय पाठक और अन्य सदस्यों द्वारा लिया गया है. विवि में हुई बैठक में सदस्यों ने 36 अलग-अलग बिंदुओं पर चर्चा की.

सीएसजेएमयू वीसी प्रो.विनय पाठक ने बताया कि अब कृषि संबंधी पाठ्यक्रमों की मांग को देखते हुए छात्रों के लिए सीटों की कुल संख्या 120 से बढ़ाकर 180 कर दी गई है. ऐसे में स्कूल ऑफ एडवांस्ड एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के तहत बीएससी आनर्स एग्रीकल्चर में 60 सीटों का इजाफा हुआ है. यही नहीं, अब विवि कैम्पस में एमएससी एग्रोनॉमी, एमएससी हॉर्टीकल्चर की तीन शाखाओं फ्रूट साइंस, वेजीटेबल साइंस, फ्लोरिकल्चर, लैंडस्केपिंग के नए पाठ्यक्रमों में छात्र नियमानुसार प्रवेश ले सकेंगे.

इसे भी पढ़े-Kanpur News: मोहर्रम पर नहीं निकलेगा पैकियों का जूलूस, कानून व्यवस्था के लिए खलीफाओं ने जताई सहमति

शोधार्थियों को मिलेंगे 20 हजार रुपये: विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने बताया कि विवि में इस सत्र से पीएचडी शोधार्धियों के लिए एक नई व्यवस्था बनी है. विवि के दीनदयाल शोध केंद्र से पीएचडी शोधार्थियों के लिए थीसिस जमा करते समय शोधार्थियों को 20 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी. विवि की ओर से पीएचडी शोधार्थियों के लिए पहले भी कई छात्रवृत्ति संबंधी योजनाएं संचालित हैं.

16 नए पाठ्यक्रमों के प्रस्तावों पर लगी मुहर: विवि कैम्पस में इस सत्र से 16 नए पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे. इन पाठ्यक्रमों में जीवन विज्ञान, पत्रकारिता व जनसंचार, भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र, गणित संबंधी पाठ्यक्रमों को शुरू किया जाएगा. जल्द ही विवि की वेबसाइट पर इन पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी को अपलोड किया जाएगा.

यह भी पढे़-लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर एच में आबादी के बीच जलाए जाते हैं शव, लोगों का घरों से निकलना हुआ मुश्किल

Last Updated : Jul 25, 2023, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details