उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रूस के छात्र अब सीएसजेएमयू में करेंगे पढ़ाई, दोनों विश्वविद्यालयों में हुआ करार

By

Published : May 16, 2023, 12:38 PM IST

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय का रूस के पेट्रोजावोदस्क राज्य विश्वविद्यालय से करार हुआ है. दोनों विश्वविद्यालयों के बीच कार्यक्रम जल्द शुरू होंगे. इससे दोनों विश्वविद्यालयों के छात्रों को फायदा होगा.

कानपुर विश्वविद्यालय
कानपुर विश्वविद्यालय

कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व छात्र विदेशी विवि के छात्रों संग संवाद कर सकें और दोनों ही विश्वविद्यालयों के बीच अकादमिक गतिविधियां शुरू हो सकें इस मकसद के साथ ही सीएसजेएमयू ने रूस के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय संग करार किया है. पहली बार ऐसा हुआ है, जब छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की ओर से किसी विदेशी विश्वविद्यालय में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हों.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि रूस के पेट्रोजावोदस्क राज्य विश्वविद्यालय संग करार की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी हुई. इस मौके पर रूस की ओर से वहां की अंतरराष्ट्रीय विभाग प्रमुख प्रो. मरीना गोसदोवा उपस्थित रहीं. प्रो. पाठक ने कहा कि इस करार की मदद से विश्वविद्यालय के छात्र रूस के अकादमिक माहौल को जान सकेंगे. भविष्य में सीएसजेएमयू के छात्रों के पास रूस में रोजगार के मौके होंगे. विवि की ओर से अब पूरे वर्ष भर फैकल्टी एक्सचेंज, संयुक्त रिसर्च, लेक्चर सीरीज समेत कई अन्य अकादमिक कार्यक्रम दोनों ही विश्वविद्यालय के बीच हो सकते हैं, उनका आयोजन कराया जाएगा. रूसी छात्रों का दल विश्वविद्यालय आएगा तो हम स्वागत करेंगे. वहीं, विश्वविद्यालय के छात्रों व शिक्षकों को रूस भेजने के लिए खाका खींचेंगे. इस मौके पर डॉ. अनिल यादव, प्रो. नीरज सिंह, डॉ. अंशू सिंह, डॉ. दिग्विजय शर्मा आदि उपस्थित रहे.

शोध कार्यों को बढ़ावा देने की दिशा में करेंगे काम

सीएसजेएमयू में अंतरराष्ट्रीय प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ. प्रभात द्विवेदी व सह समन्वयक डॉ. राजीव मिश्रा ने बताया कि रूस के पेट्रोजावोदस्क राज्य विश्वविद्यालय की क्यूएस रैंकिंग 260 है. उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों से जो बात हुई है, उसके तहत हम शोध कार्यों को अधिक से अधिक बढ़ावा देंगे, जिससे विवि के छात्र ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा सकें. इसके अलावा जो ऐसे पाठ्यक्रम हैं, जिनका लाभ सीएसजेएमयू के छात्रों को मिल सकता है, उन्हें शुरू करने की दिशा में भी काम होगा.

यह भी पढ़ें:इंटरमीडिएट कॉलेजों में स्थानांतरण पर 3 माह में निर्णय ले राज्य सरकार : हाईकोर्ट

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details