उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT KANPUR: क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में विश्व स्तर पर आईआईटी को मिला 85 वां स्थान

By

Published : Mar 23, 2023, 6:31 PM IST

आईआईटी कानपुर को एक और उपलब्धि हासिल हुई है. क्यूएस वर्ल्ड की रैंकिग में आईआईटी कानपुर को इस साल 85वां स्थान मिला है. इस उपलब्धि से छात्र और प्रोफेसर खुश हैं.

IIT KANPUR
IIT KANPUR

कानपुर:आईआईटी कानपुर में छात्र और प्रोफेसर जो भी नवाचार या शोध कर रहे हैं, वह निश्चित तौर पर प्रभावी हैं और समाजोपयोगी हैं. इसकी बानगी इसलिए भी दिखती है. क्योंकि गुरुवार को जब क्यूएस वर्ल्ड संस्था की ओर से विश्व स्तर के बेहतरीन शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई तो उसमें आईआईटी कानपुर को इस साल 85वां स्थान मिला है. जबकि पिछले साल 122वां स्थान था, यानी आईआईटी की रैंकिंग में 37 स्थानों का सुधार हुआ है. आईआईटी कानपुर की इस सफलता की जानकारी मिलते ही प्रोफेसरों ने एक दूसरे को बधाई दी. वहीं यह भी तय हुआ कि अब अगला लक्ष्य और बेहतर रैंक हासिल करने का होगा. वहीं, घरेलू स्तर पर आईआईटी कानपुर को रैंकिंग में पांचवा स्थान मिला है.

अन्य कई रैंकिंग में भी सुधार:आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने बताया कि क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी कानपुर को कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली में 96 वें (पहले से 13 स्थान ऊपर) और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में 87 वें स्थान (पहले से 21 स्थान ऊपर) के साथ दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है. इसके अलावा, आईआईटी कानपुर ने मैकेनिकल, वैमानिकी और विनिर्माण इंजीनियरिंग (121वीं रैंक) और गणित (122वीं रैंक) सहित अध्ययन के अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय स्थान हासिल किए हैं.

रैंकिंग से अकादमिक उत्कृष्टता सामने आई:क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग को लेकर आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा 'आईआईटी कानपुर अनुसंधान और सीखने में सुधार के लिए पाठ्यक्रम और कार्यप्रणाली का लगातार पुनर्मूल्यांकन कर रहा है. ये रैंकिंग अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और नवाचार के लिए आईआईटी (IIT) कानपुर की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. हम आईआईटी कानपुर में सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक अनुभव प्रदान करके बदलते समय की आवश्यकताओं के साथ लगातार सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

इसे भी पढ़ें-IIT Kanpur सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन प्रैक्टिस एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट पर कराएगा ई-मास्टर्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details