उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर : धूमधाम से मनाया गया ऐतिहासिक गंगा मेला समारोह

By

Published : Mar 27, 2019, 5:23 PM IST

कानपुर महानगर में हर साल की तरह इस बार भी ऐतिहासिक गंगा मेला बहुत धूमधाम से मनाया गया. समारोह की शुरुआत डीएम यशस्वी और शहर के गणमान्य लोगों ने की.

ऐतिहासिक गंगा मेला में बड़ी संख्या में जुटे लोग

कानपुर :महानगर में हर साल की तरह इस बार भी ऐतिहासिक गंगा मेला बहुत धूमधाम से मनाया गया. इस समारोह की शुरुआत डीएम यशस्वी और शहर के गणमान्य लोगों ने की. गंगा मेला का रैला पूरे शहर के मुख्य स्थानों से गुजरता हुआ रज्जन बाबू पार्क में समाप्त हुआ.

यह जुलूस हटिया बाजार से शुरू होकर नया गंज बिरहाना रोड चौक सराफा सहित कानपुर के पुराने मौजों से होता हुआ रंजन बाबू पार्क में समाप्त हुआ. इसके बाद सरसैया घाट पर शहर के लोग इकट्ठा हुए और एक दूसरे को होली की बधाई दी.

ऐतिहासिक गंगा मेला में बड़ी संख्या में जुटे लोग.

जमकर खेली जाती है होली

सुबह से ही लोग हटिया बाजार में इकट्ठा होने लगते हैं. एक दर्जन से ज्यादा टोलियां मोहल्लों में घूम-घूम कर यहां स्थित ऐतिहासिक पार्क में इकट्ठा होते हैं. इसके बाद करीब तीन घंटे तक फागुन के गीतों पर लोग ठुमके लगाते हैं, लेकिन होली वाले दिन और गंगा मेला के दिन जमकर होली खेली जाती है.

गंगा मेला में शहर में कुछ ज्यादा ही होली खेली जाती है. कानपुर के पुराने मोहल्ले और इलाकों में गंगा मेला की धूम अलग ही होती है. कई सामाजिक संगठन, राजनीतिक पार्टियां और एनजीओ ने सैया घाट पर अपने-अपने कैंप लगाकर लोगों का स्वागत वंदन किया और उनके साथ होली मिलन समारोह मनाया.

Intro:कानपुर :- गंगा घाट के किनारे शहर के सभी गण्यमान्य लोगो ने मिलन समारोह के साथ खत्म हुआ ऐतिहासिक गंगा मेला ।

कानपुर महानगर में आज हर साल की तरह इस बार भी बहुत धूमधाम से ऐतिहासिक पर गंगा मेला मनाया गया गंगा मेला समारोह की शुरुआत डीएम यशस्वी और शहर के गणमान्य लोगों ने की गंगा मेला का ठेला पूरा रेला शहर के मुख्य स्थानों से गुजरता हुआ रज्जन बाबू पार्क में समाप्त हुआ यह जुलूस हटिया बाजार से शुरू होकर नया गंज बिरहाना रोड चौक सराफा सहित कानपुर के पुराने मौजों से होता हुआ रंजन बाबू पार्क में समाप्त हुआ इसके बाद सरसैया घाट पर शहर के लोग इकट्ठा हुए और एक दूसरे को होली की बधाई दी


Body:आपको बता दें कि आज के दिन सुबह से ही लोग हटिया बाजार में खट्टा होने लगते हैं एक दर्जन से ज्यादा ठोलिया मोहल्लों में घूम घूम कर यहां स्थित ऐतिहासिक पार्क मैं इकट्ठा होते हैं इसके बाद करीब 3 घंटे तक फागुन के गीतों पर लोग ठुमके लगाते हैं लेकिन होली वाले दिन और गंगा मेला के दिन जमकर होली खेली जाती है गंगा मेला में शहर में कुछ ज्यादा ही होली खेली जाती है और लोगों की टोलियां गली गली मोहल्ले मोहल्ले होते हुए कानपुर के पुराने गलियों में और इलाकों से गुजरती है कानपुर के पुराने मोहल्ले और इलाकों में गंगा मेला की धूम अलग ही होती है आज कई सामाजिक संगठन और राजनीतिक पार्टियों और एनजीओ में सैया घाट पर अपने अपने कैंप लगाकर गंगा घाट पर पहुंचे लोगों का स्वागत वंदन किया वह उनके साथ होली मिलन समारोह समारोह मनाया ।

अखण्ड प्रताप सिंह
8604068684
कानपुर ।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details