उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मैं चाहती हूं, भारत का नेतृत्व करें यूपी के सभी विश्वविद्यालयः आनंदीबेन पटेल

By

Published : Aug 10, 2022, 10:40 PM IST

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि यूपी के सभी विश्वविद्यालय भारत का नेतृत्व करें. इस दौरान राज्यपाल ने किताब व पेन ड्राइव का विमोचन किया.

ETV BHARAT
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में बुधवार को हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई. मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने कहा कि सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को हर काम इतना बेहतर ढंग से करना चाहिए कि उन्हें A++ ग्रेड मिले. इस ग्रेड के साथ ही भारत का नेतृत्व प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय करें, यह मैं चाहती हूं.

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

बता दें कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर सीएसजेएमयू, आरके देवी आई रिसर्च इंस्टीट्यूट (RK Devi Eye Research Institute), जेके कैंसर संस्थान (JK Cancer Institute), पालीवाल डायग्नोस्टिक और एसबीआई के सहयोग से 10 से 17 अगस्त के बीच सात जिलों के 75 गांव व शहर की मलिन बस्तियों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य जांच शिविर में कैंसर नेत्र रोगों व एनीमिया डायबिटीज आदि बीमारियों की स्क्रीनिंग होगी. इसके बाद जो नतीजे सामने आएंगे. उसके आधार पर मरीजों का निःशुल्क इलाज कर उन्हें दवाएं व चश्मे आदि वितरित किए जाएंगे.

बुधवार से शुरू इन कार्यक्रमों के तहत गांवों में ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियों को भी सुनाया जाएगा. जो इतिहास के पन्नों में शामिल नहीं हो पाए हैं. इन स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं विभिन्न स्कूलों और कालेजों में लगी हैं. उन कॉलेजों की मदद से ही उनकी जीवनी को किताब व पेन ड्राइव के रूप में तैयार किया गया है. राज्यपाल ने इस किताब व पेन ड्राइव का भी विमोचन किया.

राज्यपाल ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद 1 घंटे के भीतर मां का दूध औषधि की तरह होता है. माताओं को जन्म के 1 घंटे के भीतर बच्चे को दूध जरूर पिलाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 84% महिलाओं का प्रसव अस्पतालों में होता है. लेकिन महज 24% महिलाएं ही अपने बच्चों को जन्म के 1 घंटे के भीतर दूध पिला पाती हैं.

यह भी पढ़ें-ताबड़तोड़ फायरिंग मामलाः मुठभेड़ के बाद पुलिस ने रिटायर फौजी समेत दो आरोपियों को दबोचा
इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि 75 गांवों में जाना और वहां कार्य करना आसान नहीं है. लेकिन जब विचार व सहयोग एक हो तो सभी कार्य आसान हो जाते हैं. कार्यक्रम में महापौर प्रमिला पांडेय, सांसद सत्यदेव पचौरी, विधायक नीलिमा कटियार, कमिश्नर डॉक्टर राजशेखर, डीएम विशाख जी अय्यर, कुलसचिव डॉक्टर अनिल यादव, डॉक्टर प्रवीण कटियार, डॉक्टर संजय स्वर्णकार, डॉक्टर प्रवीण शर्मा आदि मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details