उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CSJMU में हुई शिक्षा मंथन की जानकारी PM मोदी तक पहुंची, राज्यपाल ने सौंपी रिपोर्ट

By

Published : Jul 27, 2023, 6:16 PM IST

कानपुर स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) में दो दिन तक हुए शिक्षा मंथन कार्यक्रम (Education brainstorming program) की रिपोर्ट राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिल्ली में जाकर पीएम मोदी को सौप दी हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat


कानपुर:कुछ दिनों पहले छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में दो दिवसीय जिस शिक्षा मंथन कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. इसकी पूरी जानकारी पीएम मोदी तक पहुंच गई है. सूबे की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात की और उन्हें शिक्षा मंथन की पूरी रिपोर्ट सौंप दी. राज्यपाल ने एक पुस्तिका के तौर पर पीएम मोदी को उनके हाथों में रिपोर्ट दी.


सीएसजेएमयू के वीसी प्रो.विनय पाठक ने बताया कि 'शिक्षा मंथन कार्यक्रम के दौरान कुलाधिपति द्वारा जो-जो बातें बताई गईं थी, उनका हम विवि में पालन कराएंगे. हमारा प्रयास होगा, कि सीएसजेएमयू से संबद्ध अधिक से अधिक डिग्री कालेजों द्वारा नैक के लिए आवेदन किया जाए. इस मंथन से यह बात भी सामने आई कि अब क्यू वर्ल्ड रैंकिंग में अपना स्थान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी है'.

सूबे के सभी विवि से शामिल हुए थे कुलपति व कुलसचिव: बता दें कि सीएसजेएमयू में आठ व नौ जुलाई को शिक्षा मंथन कार्यक्रम आयोजित हुआ था. कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अलावा पहले दिन जहां उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने प्रतिभाग किया था. वहीं, दूसरे दिन डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने इस आयोजन को सराहा था और भी कहा था कि आने वाले दिनों में प्रदेश के अंदर उच्च शिक्षा में कई बेहतर बदलाव देखने को मिलेंगे. इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य था कि सभी राज्य विवि अब क्यू एस वर्ल्ड रैंकिंग में अपना स्थान बनाने की दिशा में कवायद करें. कार्यक्रम की खास बात यह भी थी कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दोनों दिनों में कई सत्रों के दौरान हिस्सा लिया था और अपनी बातें विशेषज्ञों के सामने रखी थीं.

हर साल शिक्षा मंथन कराने की योजना:सीएसजेएमयू में हुए शिक्षा मंथन 2023 कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के दौरान ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा था, कि अब हर साल शिक्षा मंथन का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सभी विवि के कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक समेत अन्य अफसर हिस्सा लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details