उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में पैसे व इलाज का लालच देकर धर्मांतरण कराने के आरोप में दो गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 4, 2023, 1:24 PM IST

कानपुर में पैसे व इलाज का लालच देकर धर्मांतरण कराने के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Etv bharat
Etv bharat

कानपुर: जिले के नवाबगंज थाना क्षेत्र के विष्णुपुरी स्थित लेबर कॉलोनी में रविवार को एक हिंदू संगठन ने अवैध रूप से चल रहे चर्च में धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया. वहीं,नवाबगंज थाना प्रभारी रोहित तिवारी ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को हिरासत में लिया है. इनसे पुलिस द्वारा पूछताछ कर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है.

पुलिस की मुताबिक कोहना थाना क्षेत्र के रामचंद्र चौराहा निवासी अमन कुमार गुप्ता ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि बीती 3 अगस्त को शोभित डेनियल निवासी शास्त्री नगर थाना काकादेव व शोभित निवासी विष्णुपुरी कॉलोनी थाना नवाबगंज ने उनके पिता को चर्च बुलाया.

आरोप है कि फिर उन्हें बहला फुसला कर कहा कि अगर तुम हमारे चर्च में आकर प्रभु यीशु की प्रेयर करोगे तो तुम्हारे सभी दुख और दर्द व परेशानियां दूर हो जाएगी. साथ ही अगर वह धर्म परिवर्तन कर ईसाई बन जाएंगे तो क्रिश्चियन समाज व चर्च मिलकर उन्हें 50 हजार रुपए नगद व रहने को घर साथ में पिता के इलाज मैं होने वाले संपूर्ण इलाज का खर्च वहन करेगा. इस मामले की जानकारी जैसे ही एक हिंदू संगठन को हुई तो उन्होंने जमकर हंगामा किया. साथ ही सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग भी की.


सरकारी जमीन पर चर्च बनाने का आरोप
आरोप है कि जिस जगह पर चर्च चल रहा है वह एक सरकारी संपत्ति है जहां पर अब लोगों को इलाज व पैसों लालच देकर धर्मांतरण का दबाव बनाया जा रहा है. वहीं इस पूरे मामले में नवाबगंज थाना प्रभारी रोहित तिवारी ने बताया कि पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. जांच की जा रही है. जिस जगह पर चर्च स्थित है उसको लेकर भी जांच की जा रही है. जांच के दौरान जो भी तथ्य प्रकाश में आएंगे उसके आधार पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढे़ंः Watch Video : प्रेमिका के लिए हिंदू युवक ने अपनाया इस्लाम धर्म, मुस्लिम युवती से किया निकाह

ये भी पढेंः तुम्हारी तन, मन, धन से सेवा करूंगा, दारोगा ने महिला से की गंदी बात, Audio Viral, निलंबित

ABOUT THE AUTHOR

...view details