उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UPSC Result 2022: कानपुर के चैतन्य ने पहले प्रयास में हासिल की सफलता, यूपीएससी 2022 परीक्षा में 37वीं रैंक

By

Published : May 24, 2023, 7:30 AM IST

यूपीएससी 2022 एग्जाम के परिणाम सोमवार को घोषित हो गए. कानपुर महानगर के चैतन्य अवस्थी ने यूपीएससी की परीक्षा में 37वीं रैंक हासिल की. वहीं, जिले में उनका पहला रैंक रहा. चैतन्य के इस सफलता पर देर रात तक लोग उन्हें बधाइयां देते रहे.

Etv Bharat
Etv Bharat

ईटीवी भारत से चैतन्य अवस्थी की खास बातचीत

कानपुर: शहर के साउथ के बर्रा में रहने वाले चैतन्य अवस्थी ने यूपीएससी 2022 परीक्षा में इतिहास रच दिया. यूपीएससी की परीक्षा पास करके चैतन्य अवस्थी आईएएस अधिकारी बन गए. उन्होंने देश में यूपीएससी 2022 परीक्षा में 37वां स्थान हासिल किया. वहीं, कानपुर शहर में पहला स्थान प्राप्त कर शहर का नाम भी रोशन किया है. चैतन्य की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा रहा. परिवार में खुशी का माहौल है. इस दौरान चैतन्य अवस्थी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. अपने परिणाम और एग्जाम के तैयारी को लेकर उन्होंने क्या कुछ कहा, आइये जानते है.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए चैतन्य ने बताया कि उन्होंने दिल्ली के बाजीराव क्लासेज से ऑनलाइन पढ़ाई की. साथ ही उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से भी अपनी यूपीएससी की तैयारी की. उन्होंने बताया कि हाई स्कूल में उनके 95% अंक हासिल किए थे. वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षा उन्होंने 79% के साथ पास की थी. चैतन्य ने बताया कि उन्होंने आईसीएसई बोर्ड से अपनी पढ़ाई की है.

पिता के साथ अपने बचपन की तस्वीर के साथ चैतन्य

बता दें कि चैतन्य मुख्य रूप से औरैया जिले के रहने वाले हैं. पहली बार में ही उन्होंने यूपीएससी का एग्जाम दिया और सफलता का इतिहास लिख दिया. अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने परिवार को दिया. उन्होंने कहा कि पूरा परिवार उनके साथ हमेशा खड़ा रहा. चैतन्य ने बताया कि कोरोना में उनके पिताजी का देहांत हो गया था. लेकिन, उनकी मां और उनकी दोनों बहनों ने हमेशा उनका साथ दिया. इसीलिए आज उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है. यूपीएससी की तैयारी के लिए कितना देर पढ़ना चाहिए. इस सवाल को लेकर चैतन्य ने कहा कि जो लोग कहते हैं कि 15 घंटे पढ़ो या 20 घंटे. ऐसा कुछ भी नहीं है. आप जितनी देर पढ़ रहे हैं उतनी देर मन से पढ़कर सफलता हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःडिप्टी एसपी की बेटी बनी IAS, यूपीएससी की परीक्षा में हासिल की चौथी रैंक

ABOUT THE AUTHOR

...view details