उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT कानपुर समर्थित कंपनी Fool.co में आलिया भट्ट ने किया निवेश

By

Published : Oct 9, 2021, 10:41 AM IST

आईआईटी (IIT) कानपुर समर्थित डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) वेलनेस स्टार्टअप फूल.को (Fool.co) की ओर से घोषणा की गई कि बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कंपनी में निवेशक किया है. जुलाई 2017 में इंजीनियरिंग स्नातक अंकित अग्रवाल ने फूल.को (Fool.co) सर्कुलर अर्थव्यवस्था पर केंद्रित एक अभिनव स्टार्टअप स्थापित किया था.

Fool.co में आलिया भट्ट ने किया निवेश
Fool.co में आलिया भट्ट ने किया निवेश

कानपुर:आईआईटी (IIT) कानपुर समर्थित डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) वेलनेस स्टार्टअप फूल.को (Fool.co) की ओर से घोषणा की गई कि बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कंपनी में निवेशक किया है. जुलाई 2017 में इंजीनियरिंग स्नातक अंकित अग्रवाल ने फूल.को (Fool.co) सर्कुलर अर्थव्यवस्था पर केंद्रित एक अभिनव स्टार्टअप स्थापित किया था, जो फूलों के कचरे को चारकोल मुक्त लक्जरी धूप उत्पादों और अन्य वेलनेस उत्पादों में परिवर्तित करता है.

Fool.co में आलिया भट्ट ने किया निवेश

वहीं, फूल.को (Fool.co) स्टार्टअप भारत का पहला वेलनेस ब्रांड भी है, जिसके पास फेयर फॉर लाइफ-फेयरट्रेड और इकोसर्ट ऑर्गेनिक एंड नेचुरल सर्टिफिकेशन है. गहन शोध के बाद स्टार्टअप ने अपनी फ्लावर साइकलिंग तकनीक का लाभ उठाते हुए "फ्लैदर" भी विकसित किया है. फ्लैदर पशु चमड़े का व्यवहारिक विकल्प है, जिसे हाल ही पीटा ने विश्व में सर्वश्रेष्ठ नवाचार के लिए सम्मानित किया गया था.

इधर, फूल.को (Fool.co) ने तेजी से अपने परिचालन का विस्तार किया है और पिछले दो वर्षों से लगातार 130% सालाना वृद्धि हासिल की है. फूल.को (Fool.co) का विजन मजबूत अनुसंधान व विकास प्रयासों को समर्थित है और यह सतत विकास लक्ष्यों पर आधारित है, जो एक परिपत्र अर्थव्यवस्था बनाने, स्थायी खपत को बढ़ावा देने और सम्मानजनक आजीविका लाने पर केंद्रित है.

इसे भी पढ़ें - IIT कानपुर और DPCC के बीच MOU, वायु प्रदूषण के रियल टाइम सोर्स की मिलेगी सटीक जानकारी

वहीं, नवीनतम निवेश पर बोलते हुए आलिया भट्ट, जो अपनी पर्यावरणीय पहलों के लिए जानी जाती हैं ने कहा कहा कि फूल.को (Fool.co) की धूप वास्तव में इसकी बेहतरीन प्राकृतिक सुगंध और अद्भुत पैकेजिंग के लिए जानी जाती है. मैं फूलों से धूप और जैव-चमड़ा बनाने के संस्थापक के दृष्टिकोण की प्रशंसा करती हूं, जो हमारी नदियों को साफ रखने में योगदान देते हैं. साथ ही चमड़े का मानवीय विकल्प बनाता है और भारत में महिलाओं को रोजगार प्रदान करता है. मुझे गर्व है कि ये उत्पाद भारत में बनाए गए हैं और दुनिया को प्रभावित कर रहे हैं और मैं निवेशक के रूप में कम्पनी के साथ जुड़कर रोमांचित हूं.

Fool.co में आलिया भट्ट ने किया निवेश

इस साल की शुरुआत में आलिया भट्ट ने ओमनीचैनल लाइफस्टाइल रिटेलर नायका में भी निवेश किया था, जिसमें उन्होंने तीन कारणों से कंपनी को चुना था. इसकी भारतीय जड़ें, इसका वैश्विक स्तर और जिसे एक महिला ने स्थापित किया गया था. आईआईटी (IIT) कानपुर ने कंपनी में निवेश किया था और उसका पोषण किया था, जब यह विचार के चरण, शुरुआती दौर में थी.

नवीनतम विकास पर बोलते हुए आईआईटी कानपुर के निदेशक डॉ. अभय करंदीकर ने कहा कि मुझे यह जानकर वास्तव में खुशी हो रही है कि फूल.को (Fool.co) ने इस फंडिंग को हासिल किया है. फूल और उनकी टीम के संस्थापक और सीईओ अंकित अग्रवाल को मेरी हार्दिक बधाई. अभिनव फ्लावर साइकलिंग प्रौद्योगिकी की ओर से फूल.को (Fool.co)' क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है. स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट फूल प्रबंधन के अलावा यह सैकड़ों महिलाओं के उत्थान में मदद कर रहा है. आईआईटी (IIT) कानपुर को फूल.को (Fool.co) के लिए इनक्यूबेशन पार्टनर बनने पर गर्व है.

फूल.को (Fool.co) के संस्थापक अंकित अग्रवाल ने कहा कि फूल.को (Fool.co) में हमारा लक्ष्य नवाचार के जरिए व्यवस्थागत बदलाव लाना है. आलिया का निवेश हमारे प्रयासों की पुष्टि है और हमें टीयर 3 शहर से वैश्विक सफलता की कहानी बनाने के मार्ग पर मजबूती से स्थापित करता है. आलिया का निवेश और समर्थन हमें विश्व स्तर पर अपने पदचिह्न का विस्तार करने में मदद करेगा और शोध की गति को भी बढ़ाएगा. मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि फूल.को (Fool.co) एक ऐसा व्यवसाय है, जिसका निर्माण, नेतृत्व और अब यहां तक कि महिलाओं ने निवेश भी किया जाता है.

आईआईटी कानपुर के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर के प्रोफेसर-इन-इन्चार्ज अमिताभ बंद्योपाध्याय ने सांझा किया कि मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि यह जनवरी 2018 की सुबह थी, जब अंकित ने मेरे कार्यालय आए थे और अपना विचार मेरे साथ सांझा किया था, जो मुझे तुरंत पसंद आया था. अंकित ने कहा कि उनके पास आइडिया और फंडिंग है, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details