उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्लास्टिक वेस्ट तकनीक से बदलेगी दो सड़कों की तस्वीर

By

Published : Jan 19, 2021, 10:09 PM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में प्लास्टिक वेस्ट तकनीक के जरिए दो सड़कों का कायापलट होगा. इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिए गए हैं.

कानपुर देहात
कानपुर देहात

कानपुर देहात : यूपी के जनपद कानपुर देहात में प्लास्टिक वेस्ट तकनीक के जरिए दो सड़कों का नवीनीकरण होगा. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसका प्रयोग किया जा रहा है. सड़कों के निर्माण में अब प्लास्टिक वेस्टेज का इस्तेमाल करने की तैयारी तेजी से की जा रही है. सड़क के मैटेरियल में आठ प्रतिशत प्लास्टिक वेस्टेज मिलाया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जनपद की दो सड़कों का नवीनीकरण कराया जाएगा, जिसको लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा गया है.

वेस्ट प्लास्टिक तकनीक से दो सड़कों का होगा नवीनीकरण


डामरीकृत सड़क बारिश में अक्सर उखड़ जाती है. ऐसे में नई प्लास्टिक वेस्टेज तकनीक का इस्तेमाल करके टिकाऊ बनाने की कोशिश हो रही है. फिलहाल इस तकनीक से दो पुरानी खराब हो चुकी सड़कों का नवीनीकरण किया जाएगा. लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड प्रथम के अधीन आने वाली सरवनखेड़ा ब्लॉक की रायपुर से गोगुमऊ क्रॉसिंग तक 5.75 किमी. सड़क को शामिल किया गया है. इसके लिए एक करोड़ 42 लाख रुपये की अनुमानित लागत का प्रस्ताव भेजा गया है. लोक निर्माण विभाग रसूलाबाद ब्लॉक की पश्चिमी इलाहाबाद नहर शाखा दस किमी लंबी सड़क का नवीनीकरण कराने की तैयारी में है. इसकी अनुमानित लागत करीब एक करोड़ चार लाख रुपये है.

जिलाधिकारी ने दी जानकारी


जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत लोक निर्माण विभाग के दोनों डिवीजन को एक-एक सड़क का नवीनीकरण प्लास्टिक वेस्टेज तकनीक से कराने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए थे. दोनों डिवीजन ने इस बारे में प्रस्ताव भेज भी दिए हैं. शासन से धन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details