उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

2.87 करोड़ की लागत से कानपुर देहात में दूर होगी शुद्ध पेयजल की समस्या

By

Published : Jun 6, 2021, 8:52 PM IST

यूपी के कानपुर देहात में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए हर गरीब ग्रामीण के घरों में 'नल से जल योजना' के तहत कसोलर में पानी की टंकी के निर्माण का प्रस्ताव किया गया है. टंकी बनने के लिए ग्रामसभा की सरकारी जमीन भी चिन्हित कर ली है.

बैठक
बैठक

कानपुर देहात: जिले में अब अति पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीबों को पानी की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा. क्योंकि अब उनके घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए हर गरीब ग्रामीण के घरों में 'नल से जल योजना' के तहत कसोलर में पानी की टंकी के निर्माण का प्रस्ताव किया गया है. जिसको लेकर ग्रामीण बहुत खुश नजर आ रहे हैं. यहां पर 2.87 करोड़ से टंकी, पंप और पाइप लाइन डालने का काम तेजी से होगा, जिसके तहत जिले के अधिकारियों ने भूमि प्रबंध समिति की बैठक में टंकी बनने के लिए ग्रामसभा की सरकारी जमीन भी चिन्हित कर ली है.

ग्रामीणों को जल्द मिलेगा पीने का पानी
भारत सरकार की प्राथमिकता और योजना के तहत जिले में यह काम हो रहा है. जिसके तहत जनपद की सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री अजीत सिंह पाल ने जनपद वासियों के लिए सरकार से इसकी पहल की थी. इसी कड़ी में निर्माणदायी संस्था इंडियन ह्यूम कंपनी ने जनपद के गांवों में पानी की टंकी बनाने की डीपीआर भी तैयार कराई है. कसोलर गांव की 2710 लोगों की आबादी को बहुत जल्द जलापूर्ति के लिए 225 किलोलीटर की टंकी बनाई जाएगी. इससे 455 घरों में जलापूर्ति का लक्ष्य तय किया गया है.

इस संबंध में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है. शासन से मंजूरी मिलने के बाद ही बहुत जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है. जिसके बाद ग्रामीणों की पेयजल को लेकर किल्लत खत्म हो जाएगी और घर-घर लोगों को शुद्ध जल पीने के लिए मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details