उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दूरदर्शन के चैनल पर बच्चों को गणित पढ़ाते नजर आएंगे कन्नौज के शिक्षक

By

Published : Oct 9, 2021, 6:00 PM IST

कन्नौज के शिक्षक आशुतोष दुबे अब दूरदर्शन पर पढ़ाते नजर आएंगे. ()

कन्नौज के तालग्राम ब्लॉक के शिक्षक आशुतोष दुबे मिशन प्रेरणा के तहत दूरदर्शन के चैनल डीडी यूपी पर प्रदेश भर के बच्चों को गणित पढ़ाते नजर आएंगे. जल्द ही दूरदर्शन पर उनके वीडियो का प्रसारण होगा.

कन्नौजः जिले के तालग्राम ब्लॉक स्थित कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक आशुतोष दुबे ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है. वह मिशन प्रेरणा के तहत जल्द ही दूरदर्शन के डीडी यूपी चैनल पर प्रदेश भर के बच्चों को गणित पढ़ाते नजर आएंगे. दूरदर्शन की टीम ने शिक्षक के 197 वीडियो शूट कर लिए हैं.

डीडी यूपी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम के माध्यम से वह कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को पढ़ाते नजर आएंगे. बता दें कि वह हाल में ही मिशन प्रेरणा के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ से राज्य पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं.

कन्नौज के शिक्षक आशुतोष दुबे अब दूरदर्शन पर पढ़ाते नजर आएंगे.

कोविड महामारी के चलते उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन बेसिक शिक्षा की व्यवस्था की गई थी. इसी के चलते डीडी यूपी चैनल पर कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है. इसी कार्यक्रम के लिए शिक्षक आशुतोष दुबे के 197 वीडियो दूरदर्शन की टीम ने शूट कर लिए हैं. जल्द ही इन वीडियो का प्रसारण होगा.

कन्नौज के शिक्षक आशुतोष दुबे अब दूरदर्शन पर पढ़ाते नजर आएंगे.

ये भी पढ़ेंः लखीमपुर खीरी हिंसा: क्राइम ब्रांच की टीम आरोपी आशीष मिश्रा से कर रही पूछताछ

शिक्षक आशुतोष दुबे ने बताया कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी दिक्कतें सामने आईं थी. ऐसे में निर्णय लिया गया था कि पाठ्यक्रम को डिजिटल किया जाए. उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जिसने अपने पाठ्यक्रम को डिजिटल किया है. इसी के तहत दूरदर्शन पर उन्हें भी पढ़ाने का मौका मिला. बताया गया कि उनके वीडियो दीक्षा ऐप पर भी देखे जा सकेंगे. इसके लिए पुस्तकों पर छपे हुए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details