उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीएम के रियलिटी चेक में 73 शिक्षक मिले गायब, 3 विद्यालयों के सभी शिक्षक व कर्मचारी निलंबित

By

Published : May 12, 2022, 10:59 PM IST

कन्नौज में प्राथमिक विद्यालय और जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था की हकीकत जानने के लिए डीएम ने जिले भर में रियलिटी चेक अभियान चलाया. डीएम के अलावा तीनों तहसीलों के एसडीएम, नायाब तहसीलदार और आठों ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों ने चेकिंग अभियान चलाया.

etv bharat
3 विद्यालयों के सभी शिक्षक व कर्मचारी निलंबित

कन्नौजः प्राथमिक विद्यालय और जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था की हकीकत जानने के लिए डीएम ने जिले भर में रियलिटी चेक अभियान चलाया. डीएम के अलावा तीनों तहसीलों के एसडीएम, नायाब तहसीलदार और आठों ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों ने चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान जिले भर के 78 विद्यालयों की जांच की गई. जिसमें 73 शिक्षक और शिक्षामित्र गायब मिले. गायब रहने वाले शिक्षकों का एक दिन वेतन काटने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा तीन विद्यालय पूर्ण रूप से बंद मिले. जिस पर डीएम ने तीनों विद्यालयों के सभी शिक्षक और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है.

डीएम की कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है. गुरुवार को डीएम राकेश कुमार के निर्देश पर जिले भर में प्राथमिक विद्यालय और जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों में औचक निरीक्षण किया गया. डीएम के निर्देश पर 78 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया. डीएम के अलावा सदर एसडीएम, तिर्वा एसडीएम और छिबरामऊ एसडीएम और नायाब तहसीलदार और आठों ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों ने चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान 73 शिक्षक और शिक्षामित्र गायब मिले. डीएम ने बिना सूचना के गायब रहने वाले सभी 73 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया है.

डीएम के रियलिटी चेक में 73 शिक्षक मिले गायब

इसके अलावा निरीक्षण के दौरान तीन विद्यालय बिना किसी सूचना के बंद मिले. जिस पर डीएम ने तीनों विद्यालय के सभी शिक्षकों और कर्मिकों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए प्रत्येक कार्रवाई की पत्रावली प्रस्तुत किये जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिये.

इसे भी पढ़ें- आरटीआई में खुलासाः सार्वजनिक जमीन पर बनी है ऊपरकोट जामा मस्जिद

डीएम ने बताया कि पूरे जिले में प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूलों की जांच कराई गई. कुल 78 विद्यालयों की जांच करायी गई. जिसमें 73 प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षा अनुपस्थित पाए गये. इसके अलावा तीन विद्यालय पूर्ण रूप से बंद पाये गये. जो विद्यालय पूर्ण रूप से बनता है. उनके सहायक अध्यापक को निलंबित करने का निर्देश दे दिया गया है. जो अनुपस्थित पाये गये थे, उनका एक दिन का वेतन काटा और विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details