उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौजः मझपुरवा में डेंगू का कहर, नहीं पहुंच रही मेडिकल टीम

By

Published : Oct 12, 2020, 4:42 AM IST

कन्नौज जिले में लगातार डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं. मझपुरवा गांव में डेंगू के करीब सौ मरीज हो गए हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि लगातार मांग किए जाने के बाद भी गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंच रही है. वहीं गांव में 4 साल से सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचा, जिससे गंदगी का अंबार लगा हुआ है.

etv bharat
डेंगू मरीज

कन्नौजः जिले के मझपुरवा गांव में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. गांव के करीब सौ लोग डेंगू की चपेट में हैं. इसके बावजूद सूचना मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग जांच के लिए नहीं पहुंचा है. इससे ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है. ग्रामीणों ने डीएम सहित स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से टीम भेजकर जांच करवाए जाने की मांग की है. गांव में डेंगू, टाइफाइड के मरीजों की भरमार है. पीड़ित कानपुर के निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं.

चार साल से नहीं पहुंचा सफाई कर्मचारी
तालग्राम ब्लॉक क्षेत्र के मझपुरवा गांव में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है. बताया जा रहा है कि गांव में करीब चार साल से सफाई कर्मचारी नहीं आया है. नालियां कीचड़ से लबालब भरी हुई हैं. पिछले कई दिनों से गांव में डेंगू ने अपना कहर बरपा रखा है.

ये लोग हैं डेंगू की चपेट में
मास्टर निजाम, निहाल, फातमा, अरमान, मायना, एजाद, आमिर, साहबान हलीम सैकड़ों लोग डेंगू से पीड़ित हैं. परिजनों ने बताया कि अधिकांश रोगियों को डेंगू का बुखार है. कई बार अधिकारियों को फोन पर जांच टीम भेजकर दवा वितरित करने की मांग की गई. अभी तक कोई टीम नहीं आई है.

गंदगी में रहने को मजबूर ग्रामीण

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में जगह-जगह कीचड़ और गंदगी है. सफाईकर्मी और ग्राम विकास अधिकारी गांव में अभी नही आए हैं. गंदगी के चलते डेंगू जैसी घातक बीमारी का प्रकोप गांव में फैला हुआ है. ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से गांव में बुखार और डेंगू से पीड़ितों की जांच करवाने और नियमित दवा वितरित किए जाने की मांग की है.

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी दोनों ही बदले की भावना से गांव में विकास कार्य करवा रहे हैं. विकास सिर्फ प्रधान के दरवाजे पर होता है. सफाई भी उनके सामने दिखाई देती है. पूरे गांव में भीषण गंदगी है. कई बार वीडीओ सहित सचिव से शिकायत की गई, लेकिन उनके द्वारा अनसुनी कर दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details