उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Income Tax Raid : इत्र व्यापारी के ठिकानों पर छापा, अलमारियों में मिले करोड़ों रुपये

By

Published : Dec 24, 2021, 11:35 AM IST

Updated : Dec 24, 2021, 8:06 PM IST

इत्र व्यापारी के घर छापा.

यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले आयकर विभाग की टीम एक बार फिर से सक्रिय हो गई है. इनकम टैक्स (Income Tax Raid) की कानपुर टीम ने टैक्स चोरी के शक में गुरुवार सुबह इत्र कारोबारी पीयूष जैन और शिखर पान मसाला कंपनी के मालिक प्रवीण जैन के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. सूत्रों के मूताबिक दोनों व्यापारियों के घरों से करोड़ों रुपये बरामद किए गए हैं.

कन्नौज : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Raid) ने चोरी के शक में बीते गुरुवार को कन्नौज के इत्र व्यापारी पीयूष जैन के कानपुर, कन्नौज और मुम्बई स्थित घर के अलावा कारखाना, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप समेत कई ठिकानों पर एक साथ छापा मारा. अब आयकर टीम ने शिखर पान मसाला कंपनी के मालिक प्रवीण जैन के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के दौरान टीम को इत्र व्यापारी के कानपुर वाले घर में अलमारियों में करोड़ों रुपये की रकम मिली है. वहीं शिखर पान मसाला कंपनी के कई ठिकानों से भी करोड़ों की रकम बरामद की है.

इनकम टैक्स के छापे की खबर से इत्र व्यापारियों में हड़कंप मच हुआ है. अधिकारियों के मुताबिक इनकी 40 कंपनियां हैं. जिसमें दो कपंनियां मिडिल ईस्ट में भी हैं.

150 सौ करोड़ की संपत्ति बरामद

सूत्रों के मुताबिक कानपुर स्थित शिखर पान मसाला कंपनी के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है. कानपुर जोन के डीआई के अलावा विभाग की डिप्टी डायरेक्टर भी छापेमारी में मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान प्रवीण जैन की शिखर पान मसाला कंपनी के ठिकानों से अब तक 90 करोड़ रुपये नगद और 150 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति बरामद की गई है. प्रवीण जैन के यहां 200 से अधिक फर्जी इनवॉइस और ई-वे बिल मिले हैं. इसके अलावा आयकर विभाग के अधिकारी सुबह सात बजे इत्र व्यापारी पीयूष जैन के सभी ठिकानों पर एकसाथ छापा मार कार्रवाई कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- सपा नेताओं के घरों पर इनकम टैक्स की छापेमारी पर बोले अखिलेश, अब आयकर विभाग भी लड़ेगा चुनाव

कम पड़ रही रुपये गिनने की मशीन

आयकर टीम ने इत्र व्यापारी प्रदीप जैन के आवास को किले में बदल दिया है. पिछले 24 घंटे से छापेमारी की कार्रवाई जारी है. बताया जा रहा है कि कई फर्जी फर्मों के नाम से बिल बनाकर कंपनी ने करोड़ों रुपयों की जीएसटी चोरी की है. आयकर विभाग ने पीयूष जैन के घर में रुपये गिनने की मंगाई गई मशीनें कम पड़ रही हैं. सूत्रों को कहना है कि छापेमारी में 150 सौ करोड़ो की नगदी बरामद की गई है.

क्या है पूरा मामला

शहर के छिपट्टी मोहल्ला निवासी पीयूष जैन और उनके भाई अम्बरीष जैन इत्र के बड़े कारोबारी हैं. पीयूष जैन ओडोकोम नाम से परफ्यूमरी कंपनी चलाते है. इत्र के अलावा वह पान मसाला में इस्तेमाल होने वाली खुशबू के कंपाउंड भी तैयार करते हैं. उनकी कंपनी ओडो फर्म कई पान मसाला कंपनियों को माल सप्लाई करती है. साथ ही देश के कई राज्यों के अलावा विदेश में भी माल सप्लाई होता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

टैक्स चोरी के शक में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टीम ने पीयूष जैन के कानपुर के जूही थाना क्षेत्र के आनंदपुरी स्थित अवास के अलावा कन्नौज वाले घर समेत अन्य ठिकानों पर एक साथ छापा मारा. टीम को कानपुर वाले घर से अलमारियों में बड़ी रकम हाथ लगी है. अधिकारियों के मुताबिक जो 90 करोड़ से ज्यादा की है. टीम को करोड़ों रुपये की रकम के अलावा अहम दस्तावेज भी हाथ लगे है. कंपनियों के जरिए से टैक्स चोरी की बात सामने आई हैं.

कन्नौज पहुंची टीम ने व्यापारी के घर पर छापा मारा. लेकिन टीम को घर चारों तरफ से बंद मिला. घंटों इंतजार करने के बाद भी जब कोई सामने नहीं आया तो टीम ने मकान को सील कर दिया. साथ ही नोटिस को दरवाजों पर चस्पा कर दिया है. जिसके बाद टीम वापस लौट गई. इत्र व्यापारी के घर छापेमारी की सूचना से अन्य इत्र व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

कई पान मसाला कंपनियों में होता है कंपाउंड सप्लाई

जानकारी के मुताबिक पीयूष जैन का मुंबई में भी एक घर है. साथ ही वहीं पर हेड ऑफिस और शोरूम है. उनकी करीब 40 कंपनियां हैं. जिसमें दो मिडिल ईस्ट में भी बताई जा रही है. उनकी कंपनी इत्र और पान मसाला में इस्तेमाल होने वाली खुशबू के कंपाउंड भी तैयार करती है. जो कई पान मसाला कंपनियों के अलावा विदेशों में सप्लाई किया जाता है.


Last Updated :Dec 24, 2021, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details