उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दहेज की मांग पूरी न होने पर वर पक्ष ने तोड़ी शादी, पांच पर मुकदमा दर्ज

By

Published : May 19, 2021, 2:10 PM IST

यूपी के कन्नौज जिले में अतिरिक्त दहेज नहीं मिलने पर वर पक्ष ने शादी करने से इनकार कर दिया. लड़की पक्ष ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में की, जिसके बाद पुलिस ने दूल्हे समेत पांच लोगों के खिलाफ केज दर्ज किया है.

दहेज की मांग पूरी न होने पर वर पक्ष ने तोड़ी शादी
दहेज की मांग पूरी न होने पर वर पक्ष ने तोड़ी शादी

कन्नौज: जिले में अतिरिक्त दहेज में कार और दो लाख रुपये की मांग पूरी न होने पर वर पक्ष ने शादी से इनकार कर दिया. काफी कोशिशों के बावजूद जब वर पक्ष के लोग शादी को तैयार नहीं हुए तो पीड़ित परिवार ने एसपी से न्याय की गुहार लगाई. एसपी के निर्देश पर गुरसहायगंज कोतवाली पुलिस ने पीड़ित मां की तहरीर पर दूल्हा समेत पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज किया है. पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

जानिए पूरा मामला

दरअसल गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के इस्माइलपुर गांव निवासी नसीम के बेटी की शादी कानपुर जनपद के कल्याणपुर निवासी मोहम्मद अली के साथ तय हुई थी. दोनों पक्षों में शादी की तैयारियां चल रही थी. लेकिन शादी से पहले मोहम्मद अली, मंजूर अली, नवाब अली, शौकत अली व बुशरा बेगम अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगे. आरोप है कि वर पक्ष के लोग अतिरिक्त दहेज में कार व दो लाख रुपये नगद की मांग करने लगे. काफी समझाने के बाद भी वर पक्ष के लोग शादी को तैयार नहीं हुए. इस पर वधू पक्ष के लोगों ने अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी करने में असमर्थता जताई, जिसके बाद मांग पूरी न होने वर पक्ष ने शादी से इनकार कर दिया.

दूल्हा समेत पांच पर रिपोर्ट दर्ज

शादी टूटने के बाद परिजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे. पीड़ित की मां जाहरा ने एसपी प्रशांत वर्मा को शिकायती पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई थी. एसपी के निर्देश पर गुरसहायगंज कोतवाली पुलिस ने दूल्हा मोहम्मद अली, मंजूर अली, नवाब अली, शौकत अली व बुशरा बेगम के खिलाफ दहेज एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details