उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दहेज लोभी पति ने पत्नी को घर से निकाला

By

Published : May 12, 2021, 1:32 PM IST

कन्नौज के गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के रायपुर गांव में अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालवालों ने विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया. मायके पक्ष के लोगों के काफी समझाने के बाद वो विवाहिता को घर में रखने को राजी नहीं हुए.

दहेज लोभी पति ने पत्नी को किया बेघर
दहेज लोभी पति ने पत्नी को किया बेघर

कन्नौजः जिले के गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के रायपुर गांव में अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालवालों ने विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया. पीड़ित महिला के मायके पक्ष के लोगों ने उसके ससुरालवालों को समझाने की काफी कोशिश की, लेकिन वे लोग विवाहिता को घर में रखने के लिए राजी नहीं हुए. पीड़िता ने ससुरालवालों पर मानसिक और शारीरिक शोषण करने का भी आरोप लगाया है. पीड़िता ने पति समेत 6 लोगों पर दहेज उन्मूलन कानून के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

ये है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक कानपुर के बिल्हौर थाना क्षेत्र के घटी बिहारी गांव निवासी उमा देवी की शादी करीब 6 साल पहले गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के रायपुर गांव निवासी विनय कुमार के साथ हिन्दू रीति-रिवाज से हुई थी. परिजनों ने शादी में सामर्थ्य के अनुरूप दान-दहेज भी दिया था. लेकिन शादी में दिए दहेज से पति और उसके घर वाले खुश नहीं थे. पति विनय, सास बाबू देवी, जेठ शैलेंद्र कुमार, जेठानी नीतू, देवर उपेंद्र और जितेंद्र अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपए और बाइक की मांग करने लगे. जब उमा देवी ने अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी करने में असमर्थता जताई तो ससुराल वालों ने मानसिक और शारीरिक शोषण शुरू कर दिया. इसके साथ ही मारपीट कर विवाहिता को घर से निकाल दिया.

इसे भी पढ़ें-UP TET-2020 अग्रिम आदेश तक स्थगित

पति समेत 6 लोगों पर दर्ज कराया मुकदमा

घर से निकाले जाने के बाद विवाहिता ने मायके पहुंचकर परिजनों को आपबीती सुनाई. परिजनों के काफी समझाने के बाद भी जब ससुरालवाले बिना दहेज लिए घर में रखने को राजी नहीं हुए तो पीड़िता उमा देवी ने गुरसहायगंज कोतवाली में पति विनय, सास बाबू देवी, जेठ शैलेंद्र कुमार, जेठानी नीतू, देवर उपेंद्र और जितेंद्र पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी. पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details