उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पुलिस स्मृति दिवस: शहीदों को पुष्प अर्पित कर किया गया नमन

By

Published : Oct 21, 2021, 2:29 PM IST

झांसी में शहीद स्मारक पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस (Police Smriti Diwas) मनाया गया. यह दिवस 1959 को चीन से सटी भारतीय सीमा की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों की याद में मनाया जाता है.

पुलिस स्मृति दिवस
पुलिस स्मृति दिवस

झांसी: 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस (Police Smriti Diwas) के रूप में मनाया जाता है. यह उन शहीद पुलिसकर्मियों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने अपने प्राणों की परवाह किए बिना राष्ट्र एवं समाज की सेवा के दौरान अपने प्राण न्यौछावर कर इतिहास के स्वर्ण अक्षरों में अंकित कर लिया.

62 वर्ष पूर्व आज ही के दिन 21 अक्तूबर 1959 को लद्दाख के बर्फीले क्षेत्र में 'केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल' के दस जवान गस्त कर रहे थे. स्वचालित हथियारों एवं मोर्टारों से लैस चीनी सैनिकों के द्वारा छलपूर्वक एम्बुश लगाकर उन पर हमला कर दिया गया. साधारण हथियारों के बावजूद मां भारती के सपूतों ने अपनी मातृ-भूमि की रक्षा के लिए वीरतापूर्वक चीनी सैनिकों का मुकाबला किया और कर्तव्य पथ पर शहीद हो गए.

पुलिस स्मृति दिवस

इन्हीं की याद में हर साल पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है और उनके बलिदानों को याद किया जाता है. इस अवसर पर आज पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र झांसी जोगेन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी शिवहरी मीना तथा जिला कमांडेन्ट 33वीं वाहिनी पीएसी झांसी की ओर से शहीद स्मारक पुलिस लाइन में पुष्प चक्र अर्पित किया गया.

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नेपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन झांसी के साथ 33वीं वाहिनी पीएसी, राजकीय रेलवे पुलिस, अग्निशमन, कारागार आदि विभागों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, आहार भत्ते में 25% वृद्धि का ऐलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details