उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

100 साल का हुआ GIC झांसी, शताब्दी वर्ष समारोह में पूरी दुनिया से जुटेंगे पुराने छात्र

By

Published : Sep 12, 2021, 4:48 PM IST

GIC झांसी

यूपी के झांसी में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज इस साल सौ साल का हो रहा है. इस मौके पर यहां के पुराने छात्र राजकीय इंटर कॉलेज का शताब्दी स्थापना वर्ष समारोह मनाने की तैयारी कर रहे हैं. इस समारोह में जीआईसी के 500 से अधिक पूर्व विद्यार्थियों का जमावड़ा होगा.

झांसी:जिले केराजकीय इंटर कॉलेज की स्थापना को इस साल यानी साल 2021 में सौ वर्ष पूरे हो रहे हैं. साल 1921 में स्थापित जीआईसी झांसी की स्थापना के शताब्दी वर्ष के मौके पर एक भव्य समारोह के आयोजन की तैयारी यहां के पुराने छात्र कर रहे हैं. शताब्दी वर्ष समारोह में अमेरिका, लंदन और नाइजीरिया में विभिन्न पदों पर काम कर रहे यहां के पुराने विद्यार्थी इस समारोह में शामिल होंगे. इतना ही नहीं देश के भीतर नौकरशाही, राजनीति, व्यवसाय, शिक्षा जगत और अन्य क्षेत्रों में अपनी पहचान कायम करने वाले पुरातन छात्र भी इस जमावड़े का हिस्सा बनेंगे.

राजकीय इंटर कॉलेज का शताब्दी स्थापना वर्ष समारोह इस साल 18 और 19 दिसम्बर को आयोजित किया जाएगा. इस आयोजन में देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत, पूर्व ओलंपियन अशोक ध्यानचंद, आईपीएस राजा बाबू सिंह, पूर्व आईएएस डॉ पीके अग्रवाल सहित देश के विभिन्न पदों पर कार्यरत जीआईसी के पूर्व छात्र अपनी हिस्सेदारी निभाएंगे. इन सबके अलावा अमेरिका से प्रोफेसर लवीन कैनाल, प्रोफेसर हरगोविंद सिंह राठौर, लंदन से प्रदीप श्रीवास्तव, विनोद साहनी, नाइजीरिया से डॉ दीप नारायण अग्रवाल सहित अन्य लोग इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे.

GIC झांसी
राजकीय इंटर कॉलेज झांसी प्राक्तन छात्र संगठन के संयुक्त सचिव विवेक कुमार अग्रवाल ने बताया कि शताब्दी वर्ष समारोह में जीआईसी के 500 से अधिक पूर्व विद्यार्थियों का जमावड़ा होगा, जिन्होंने समाज में अपनी उपलब्धियों के दम पर एक विशिष्ट पहचान कायम की है और नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा बने हैं. इस आयोजन के माध्यम से एक ओर पुराने छात्रों में संवाद होगा तो दूसरी ओर वर्तमान में अध्ययनरत छात्रों को भी प्रेरणा मिलेगी. इस पूरे आयोजन का मकसद राजकीय इंटर कॉलेज के स्थापना के सौ वर्षों में इसकी गौरवशाली उपलब्धियों से लोगों को रूबरू कराना है.

इसे भी पढ़ें-सियासत, संस्कृति और साहित्य का संगम है झांसी, बेहद दिलचस्प है इसके नाम और पहचान की कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details