उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी: सीएम योगी ने 'अमृत पेयजल योजना' का किया निरीक्षण, बोले- 2 लाख घरों में नलों से पहुंचेगा पानी

By

Published : May 8, 2022, 1:15 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी के गुलारा में 'अमृत पेयजल योजना' का स्थलीय निरीक्षण किया. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के 2 लाख घरों में नलों से पानी पहुंचने लगेगा. जिससे साढ़े ग्यारह लाख की आबादी की पानी की समस्या खत्म हो जाएगी.

सीएम योगी ने 'अमृत पेयजल योजना' का किया निरीक्षण.
सीएम योगी ने 'अमृत पेयजल योजना' का किया निरीक्षण.

झांसी:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन परियोजनाओं का गुलारा ग्राम समूह पेयजल योजना स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों को उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ बुन्देलखंड के झांसी और ललितपुर में दो दिवसीय दौरे पर हैं. वह 7 मई को झांसी आ गए थे. रात्रि विश्राम करने के बाद आज सुबह सीएम योगी मध्य प्रदेश के दतिया पहुंचे. जहां उन्होंने मां पीताम्बरा पीठ के दर्शन करते हुए पूजा अर्चना की. इसके बाद झांसी के गुलारा में 'अमृत पेयजल योजना' का स्थलीय निरीक्षण किया. इस योजना के तहत एक साल बाद ग्रामीण क्षेत्र के 2 लाख घरों में नलों से पानी पहुंचने लगेगा. इस योजना से साढ़े ग्यारह लाख की आबादी की पानी की परेशानी खत्म होगी.

बुंदेलखंड में हर घर जल योजना को 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से मूर्त रूप दिया जा रहा है. इस योजना के तहत जनपद में 10 परियोजनाएं गुलारा, बचावली, तिलैथा, बुढ़पुरा, बरथरी, टेहरका, इमलौटा, कुरैचा, पुरवा व बढ़वार में विकसित की जा रही हैं. इस योजना का लाभ जनपद के 648 गांवों को मिलेगा. इन गांवों के 2,09,754 घरों तक नल से पानी पहुंचाया जाएगा. जिससे 11,51,912 की आबादी लाभान्वित होगी. इस आबादी को पानी के लिए हैंडपंप व कुओं पर निर्भरता खत्म होगी और शहरों की तरह घरों में नल से पानी पहुंचेगा. यह योजना केंद्र और प्रदेश सरकार की प्राथमिकता पर है. यही वजह है कि अपने झांसी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परियोजना के कामों का स्थलीय निरीक्षण किया.

एक नजर में 'हर घर नल योजना'

  • 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री ने की थी घोषणा
  • 19 जून 2020 को मुख्यमंत्री ने रखी थी आधारशिला
  • साल 2023 तक पूरा किया जाना है काम
  • 191 एमएलडी पानी की होगी आपूर्ति
  • 100 टंकी बनाई जानी हैं, 90 का काम है जारी
  • 67 में से 58 सीडब्ल्यूआर बनाए जाने लगे
  • 46 किमी में से 27 किमी रॉ वाटर लाइन डाली जा चुकी
  • 878 किमी क्लियर वाटर लाइन डाली जानी है, 402 किमी डाली गई.

इसे भी पढे़ं-ललितपुर पहुंचे सीएम योगी, कचनौंदा बांध का किया औचक निरीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details