उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुंदेलखंड विवि झांसी ने घोषित किया बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम, वाराणसी की शालिनी पटेल बनीं टॉपर

By

Published : Jun 30, 2023, 4:51 PM IST

Updated : Jun 30, 2023, 6:23 PM IST

बुंदेलखंड विवि
बुंदेलखंड विवि

16:41 June 30

कुलपति ने टॉपरों को फोन पर बधाई दी.

झांसी :बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की ओर से उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. वाराणसी की शालिनी पटेल ने कला वर्ग में 400 में 92.5 अंक (360) प्राप्त कर यूपी टॉप 10 में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं कानपुर के राहुल कुमार ने एग्रीकल्चर से 90 प्रतिशत अंक (360) प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है. इसी कड़ी में प्रयागराज के मातेश्वरी प्रसाद आर्ट्स में 88.75 प्रतिशत अंक (355) के साथ तीसरे पायदान पर रहे. आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर परिणाम देखे जा सकते हैं.

दिनेश बने झांसी के जिला टॉपर :चंदौली के ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने 350 अंक हासिल कर छठवां स्थान हासिल किया है. वह जनरल कैटेगरी से हैं. काशी की रहने वाली अनामिका यादव ने कॉमर्स स्ट्रीम से 347.3 अंक हासिल कर सातवां स्थान हासिल किया है. वह ओबीसी कैटेगरी की हैं. इसी कड़ी में प्रयागराज के धीरज ने 346.6 अंक के साथ ओबीसी कैटेगरी से आठवां स्थान प्राप्त किया है. संगमनगरी के अमित यादव ने आर्ट्स स्ट्रीम से 344 अंक के साथ नौवां स्थान हासिल किया है. इसके अलावा अलीगढ़ के सचिन ने आर्ट्स स्ट्रीम से 342 अंक हासिल किए हैं. उन्हें दसवां स्थान मिला है. झांसी के बरूआसागर निवासी दिनेश जिला टॉपर बने हैं.

ओएमआर शीट की डबल स्कैनिंग : मीडिया से बातचीत में कुलपति ने बताया कि परीक्षा में कोई भी गड़बड़ी रोकने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया. इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम में लगे 23 हजार सीसीटीवी कैमरों से परीक्षी की निगरानी की गई. कई स्तरों पर ओएमआर शीट की जांच के बाद परीक्षा परिणाम जारी किए गए. इनकी डबल स्कैनिंग भी की गई. प्रदेश के 1108 सेंटर पर परीक्षा हुई. सभी कंडीडेट की रियल टाइम बायोमेट्रिक उपस्थिति भी देखी जाती रही. पूरे प्रदेश की बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को सौंपी गई थी. इस परीक्षा में 75 जिलों के 4,72,882 परीक्षार्थी थे. 90 प्रतिशत तक विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे.

कुलपति ने दी टॉपरों को बधाई :परीक्षा परिणाम के बाद बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति ने फोन पर बात कर टॉपरों को बधाई दी. टॉपर शालिनी पटेल IAS बनना चाहती थी लेकिन सफल नहीं हो पाईं. अब वह शिक्षक बन बच्चों का भविष्य संवारेंगी. वहीं राहुल और मातेश्वरी प्रसाद का सपना शुरू से ही शिक्षक बनने का था. अब उनकी मुराद पूरी होने जा रही है.

यह भी पढ़ें :दारोगा का बेटा बनेगा IPS, यूपीएससी में आई 503वीं रैंक

Last Updated :Jun 30, 2023, 6:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details